तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

पटना : इस मामले में नहीं मिल रहा भतीजे को भाव

शेयर करें:

विशेष प्रतिनिधि
12 अप्रैल 2023

PATNA : चाचा-भतीजा में शह-मात का खेल भी चल रहा है. चचा अड़ गये हैं कि चाहे कुछ हो जाये, अफसर (Officer) तो हमारी मर्जी से ही तैनात होंगे. आज कल में हुई तैनाती में थोड़े लचीलापन के साथ वही अड़ियलपन दिखा. भतीजे ने अफसरों के तबादले-पदस्थापन की लिस्ट कई बार दी. कभी कहा गया कि समाधान या़त्रा (Samadhan Yatra) के बाद काम कर देंगे. कभी कहा गया कि सूची गुम हो गयी. किसिम-किसिम के बहाने. लेकिन, इधर के दिनों में जो तबादला-पदस्थापन हुआ इसमें जिला और अनुमंडल स्तर के मामलों में भतीजे की भावना का कुछ ख्याल रखा गया. सूची में ‘माय’ की हल्की-फुल्की झलक दिखी. पर, सचिवालय (Secretariat) के स्तर पर चचा का रुख अपरिवर्तित है. भतीजे को मन मसोस कर रहना पड़ जा रहा है.

जिद ठाननी पड़ गयी
भतीजा के पास कई विभाग हैं. उनमें से एक विभाग के प्रधान सचिव को हटाने के लिए जिद ठाननी पड़ गयी थी. साफ कह दिया था कि या तो इस अधिकारी को बदलिये या हमारा विभाग ही बदल दीजिये. क्योंकि यह अफसर बात तो मानता ही नहीं है, सामने आड़े-तिरछे बैठता भी है. ऐसे बैठता है, मानो वह मंत्री (Minister) और मैं सेक्रेटरी (Secretary) हूं. मामला कुछ-कुछ प्रतिष्ठा का हो गया था. चचा भी डरे. भतीजा का बैकग्राउंड ऐसा है कि किसी दिन अफसर के साथ मारपीट हो जायेगी. भतीजा शांत भी रहेगा तो आसपास के लोग प्रहार शुरू कर देंगे. बीच का रास्ता निकाला गया. अफसर को तो हटा दिया गया, उसकी जगह उस अफसर को नहीं रखा गया, जिसकी सिफारिश भतीजे ने की थी.


इन्हें भी पढ़ें :
इस वजह से नहीं हो पायेगी आनंद मोहन की रिहाई!
यह खुशफहमी है, खुशफहमी के सिवा कुछ नहीं!


विवाद की संभावना नहीं
तीसरे अफसर को तैनात किया गया. इस अफसर का लगाव भी कुछ अलग तरह का है. आप उन्हें तटस्थ अफसर कह सकते हैं. वह चाचा से न भतीजा से जुड़े हैं. सीधे सुशासन बाबू के प्रधान सचिव से जुड़े हैं. जाहिर है, वह अपने कामकाज की रिपोर्ट सीधे प्रधान सचिव (Principal Secretary) को करते हैं. हां, सौम्य अफसर की छवि है. भतीजा के सामने अदब से बैठते हैं. इसलिए विवाद की संभावना नहीं है. फिर भी भतीजा के मन में तकलीफ तो है ही कि चचा ने छोटी सी जिद पूरी नहीं की. केंद्र सरकार (Central Government) की एजेसियां जिस तरह से भतीजे के पीछे पड़ी हुई है, बहुत उछलने-कूदने की गुंजाइश भी तो नहीं है.

#TapmanLive

अपनी राय दें