तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

इतिहास के पन्ने में तो आ ही गया ‘मांस-भात’

शेयर करें:

शिवकुमार राय
20 मई 2023

PATNA : जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह (Lalan Singh) द्वारा आयोजित चरणबद्ध ‘विशिष्ट भोज’ उनके नहीं चाहने के बाद भी इतिहास (History) के पन्नों में दर्ज हो गया. सैकड़ों बकरों की बलि को लेकर नहीं, भोज के दरम्यान हुए भोज से इतर के वाकयों को लेकर. जदयू (JDU) ने इस भोज को महागठबंधन, जिसका वह दबंग हिस्सा है, के कार्यकर्ताओं के सम्मान में आयोजित बताया, तो मुख्य विपक्षी दल भाजपा (BJP) को यह वोट के लिए ‘चुनावी आयोजन’ नजर आया. विश्लेषकों की समझ में जदयू का कहना ही यदि सही है तब भी इसका अप्रत्यक्ष जुड़ाव चुनाव से तो है ही. राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह मुंगेर (Munger) संसदीय क्षेत्र से सांसद हैं. दलीय कार्यकर्ताओं के बीच यह चर्चा विस्तार पा रही है कि वह सिर्फ अपने संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के सम्मान में भोज दे रहे हैं.


यह भी पढ़ें :
खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे!
राजनीति: सुख भरे दिन बीते रे भैया…!
घिर रही शामत शमीम अहमद पर!


राजनीति की परछाई
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहने के नाते दूसरे क्षेत्रों के कार्यकर्ताओं के सम्मान में भी उन्हें ऐसा आयोजन करना चाहिये. लेकिन, ऐसा वह शायद ही कर पायेंगे. मुंगेर में तीसरे चरण के आयोजन में हुए उपद्रव के बाद तो और भी नहीं. यह उपद्रव पूर्व नियोजित नहीं था, तत्कालीन परिस्थितियों की उपज था. लेकिन, उस पर राजनीतिक (Political) रार की परछाई थी, ऐसी चर्चा जदयू के लोग करते हैं. क्या करते हैं इसकी चर्चा आगे. अभी भोज की बात. शाकाहारी व्यवस्था रहने पर भी ‘मांस-भात’ के नाम से चर्चित इस भोज की शुरुआत लखीसराय (Lakhisarai) से हुई . ऐसा स्वाभाविक भी था. मुंगेर संसदीय क्षेत्र में ललन सिंह की राजनीति (Politics) का मुख्य केंद्र लखीसराय ही है. ‘अकाल तख्त’ भी कह सकते हैं……

लात-घूंसा और लाठी
अप्रैल 2023 में ‘मांस – भात’ का आयोजन लखीसराय में केआरके हाई स्कूल (KRK High School) के मैदान में हुआ. व्यवस्था से अधिक कार्यकर्त्ताओं के जुट जाने से लात-घूंसा तो नहीं चला, अफरातफरी अवश्य मच गयी. मुंगेर के पोलो मैदान (Polo Maidan) में लात-घूंसा के बाद पुलिस (Police) की लाठियां भी चलीं. राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप में शराब (Liquor) और कुत्ता (Dog) तक का समावेश हो गया. पंडारक (Pandarak) के भोज में व्यवस्था करीब-करीब दुरुस्त रही. परंतु, क्षेत्रीय विधायक नीलम देवी (Nilam Devi) की मौजूदगी को लेकर जो चर्चा पसरी उसने ललन सिंह का चैन छीन लिया. ऐसी क्षेत्र में चर्चा है.

#TapmanLive

अपनी राय दें