तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

घिर रही शामत शमीम अहमद पर!

शेयर करें:

कफील इकबाल
19 मई 2023

MOTIHARI : संयोग देखिये, लंबित आपराधिक मामले को लेकर कानून मंत्री (Law Minister) का पद गंवा चुके कार्तिक कुमार उर्फ कार्तिक मास्टर (Kartik Kumar urf Kartik Master) राजद के विधान पार्षद हैं. शपथ पत्र में तथ्य छिपाने के आरोप में घिर कथित रूप से उसी राह जा रहे कानून मंत्री शमीम अहमद (Shamim Ahmad) भी राजद के ही विधायक (MLA) हैं. कुछ लोगों की टिप्पणी है कि शायद कानून मंत्री का पद राजद के लिए शुभ नहीं है. शमीम अहमद का मामला पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) में चल रहा है. वह पूर्वी चंपारण (East Champaran) जिले के नरकटिया से विधायक हैं. पहली बार 2015 में निर्वाचित हुए थे. 2020 में जीत का दोहराव हुआ. इनके मुकाबले पूर्व मंत्री श्याम बिहारी प्रसाद (Shyam Bihari Prasad) जदयू (JDU) के उम्मीदवार थे. मात खा गये थे. इस मामले में वही पटना उच्च न्यायालय में ले गये.

मंत्री की याचिका खारिज
मामला यह है कि 2020 के चुनाव के वक्त शमीम अहमद ने अपने लंबित आपराधिक मामलों की जो जानकारी राजद (RJD) कार्यालय को दी थी, निर्वाचन आयोग में दायर शपथ पत्र में विवरण कुछ और था. संभवतः उसमें दो आपराधिक मामलों का जिक्र नहीं था. श्याम बिहारी प्रसाद इसी को मुद्दा बना अदालत (Court) में गये. उनकी याचिका को खारिज कराने के लिए शमीम अहमद ने भी एक याचिका दायर की थी जिसे पटना उच्च न्यायालय ने खारिज कर दिया. इसका मतलब यह हुआ कि श्याम बिहारी प्रसाद की याचिका पर अदालत सुनवाई करेगी.


यह भी पढ़ें :
खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे!
शकील तो सिमट गये, तारिक का क्या होगा?
राजनीति: सुख भरे दिन बीते रे भैया…!
झुंझलाहट क्यों बढ़ गयी है ललन बाबू…!


जा सकती है सदस्यता
श्याम बिहारी प्रसाद के आरोप सच साबित हुए तब शमीम अहमद को मंत्री (Minister) के पद के साथ-साथ विधानसभा की सदस्यता से भी हाथ धोना पड़ जा सकता है. कानून मंत्री शमीम अहमद से इस संदर्भ में बातचीत की कोशिश की गयी. उन्होंने कोई दिलचस्पी नहीं दिखायी. उनके बारे में आम धारणा है कि वह सहज और मिलनसार स्वभाव के हैं. लेकिन, हकीकत में वैसा है नहीं. सहजता और मिलनसारिता आमतौर पर उनकी खुद की जरूरत पर आधारित होती है, सामने वाली की जरूरत पर नहीं. ऐसा अनुभव एक नहीं पटना (Patna) से लेकर मोतिहारी (Motihari) तक के अनेक लोगों का है. बहरहाल, शमीम अहमद के खिलाफ दायर चुनावी याचिका पर तुरंत किसी निर्णय की संभावना नहीं है. इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.

#TapmanLive

अपनी राय दें