तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु शास्त्र : पसर जायेगी तब दरिद्रता !

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
02 जून 2023

Patna : घर में कहां क्या और कैसे रखना चाहिये, वास्तु शास्त्र (Vashtu Shastra) ने इसका नियम निर्धारित कर रखा है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक हर चीज रखने के खास नियम हैं. घर की चारो दिशाओं में अलग-अलग तरह की ऊर्जा होती है. वहां रखे सामान का सकारात्मक (Positive)या फिर नकारात्मक (Negative) प्रभाव घर के सदस्यों पर पड़ता है. वहीं वास्तु के नियम के अनुरूप रखने से घर में शांति आती है. नियम बताता है कि छत पर रखी कुछ चीजें तरक्की बाधित कर सकती है. घर में दरिद्रता  (Poverty) पसार सकती हैं. छत पर कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिये, यहां उसकी जानकारी दी जा रही है.

ये चीजें नहीं रखें छत पर
वास्तु शास्त्र कहता है कि घर की छत पर कूड़ा-कचरा बिल्कुल नहीं रहना चाहिये. इसके रहने से घर में नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) आती है. छत पर कूड़ा-कचरा हो या फिर खराब पड़ी कोई पुरानी चीज हो तो उसे तत्क्षण फेंक दें. छत पर रद्दी और पुराने अखबार हों तो उसे भी हटा दें. इसे घर में रखने से मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) का वास नहीं होता है. दरिद्रता पसरने का यही कारण बन जा सकता है. पुराने कागजात या पत्र-पत्रिकाएं छत पर हों तो उन्हें तत्काल हटा दें. बेकार के पेड़-पौधे उगने नहीं दें. मिट्टी या धूल जमा नहीं होने दें. समय-समय पर छत की साफ-सफाई होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा (Positive Energy) आती है.


ये भी पढ़ें :

वास्तु शास्त्र: रसोई घर में नहीं छोड़ें …

रोमांचक रहस्यः लटकते पत्थरों से बना है यह मंदिर!

ज्योतिष शास्त्र: आलोचना पसंद नहीं मकर राशि वालों को


झाड़ू रखने से बचिये
घर की छत (House Roof) पर झाड़ू (Broom) कभी नहीं रखें. जंग लगा हुआ लोहा या फिर लकड़ी के बेकार टुकड़े भी नकारात्मक ऊर्जा लाते हैं. इन चीजों को छत पर रखना अशुभ (Inauspicious) माना जाता है. इस रूप में भी कि इससे कंगाली आती है. कपड़े सुखाने के लिए छत पर रस्सी बांधते हैं तो कभी भी रस्सी बांधने के बाद छत पर रस्सी का बंडल बनाकर नहीं छोड़ें. वास्तु शास्त्र में इसे अशुभ माना जाता है. दुर्भाग्य (Unfortunate) पीछा नहीं छोड़ रहा है, कोई न अनहोनी हो रही है तो वास्तु के अनुसार घर की छत को हमेशा पानी से धोते रहें. छत साफ रहने से घर में सुख-समृद्धि आती है.

(यह आस्था और विश्वास की बात है. मानना और न मानना आप पर निर्भर है.)

#tapmanlive

अपनी राय दें