तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

मिथिला विश्वविद्यालय : लागू हो रहा चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम!

शेयर करें:

मदनमोहन ठाकुर
09 जुलाई 2023
Madhubani: केंद्र सरकार की नयी शिक्षा नीति बिहार में अभी लागू नहीं हुई है. कुलाधिपति (chancellor) कार्यालय ने अपने स्तर से इसे लागू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी थी , शिक्षा विभाग ने मना कर दिया था. अंतिम निर्णय संभवतः नहीं हुआ है. इसके बावजूद ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय , दरभंगा (Lalit Narayan Mithila University, Darbhanga) ने इस नीति को लागू करने की पहल शुरू कर दी गयी है. कुलपति के आदेश से विश्वविद्यालय से जुड़े सभी महाविद्यालयों में स्नातक प्रथम खंड (Snatak Pratham khand) के नामांकन में नयी शिक्षा नीति के अनुरूप सीबीसीएस सिस्टम (CBCS System) लागू कर दिया गया है.

छात्र संघर्ष समिति, मधुबनी की बैठक.

बढ़ गया है शिक्षण शुल्क
स्नातक का पाठ्यक्रम चार वर्षों का हो गया है. इससे छात्रों को शिक्षण शुल्क का भुगतान अब वार्षिक नहीं अर्द्ध वार्षिक यानी छह माह पर करना होगा. स्नातक में आठ सेमेस्टर लागू हो गया है. स्नातक पाठ्यक्रम के प्रथम खंड में नामांकन में पूर्व की तुलना में चार से पांच गुना शुल्क बढ़ोतरी कर दी गयी है. इस रूप में छात्रों पर बढ़ा आर्थिक बोझ उन्हें पढ़ाई से मुंह मोड़ लेने को विवश कर दे सकता है. छात्र संघर्ष समिति, मधुबनी (Student Struggle Committee, Madhubani) ने ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय , दरभंगा के इस आशय के निर्णय का कड़ा विरोध किया है. कुलाधिपति और कुलपति से इस पर रोक लगाने की मांग की है.


ये भी पढ़ें :

भारत – नेपाल सीमा : तस्कर गिरोहों की गिरफ्त में अर्थव्यवस्था!

एक बार इधर भी नजर फेरिये कुशवाहा जी!


छात्र संघर्ष समिति की मांग
शनिवार को छात्र संघर्ष समिति की बैठक मधुबनी में हुई. अध्यक्षता छात्र संघर्ष समिति के प्रधान महासचिव सुरेश कुमार सिंह ने की. बैठक में छात्र संघर्ष समिति के अध्यक्ष संतोष यादव ने कहा कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति नामांकन के संदर्भ में जो कुटिल चाल चल रहे हैं उसे किसी भी स्थिति में सफल नहीं होने दिया जायेगा. सीबीसीएस सिस्टम के तहत स्नातक प्रथम खंड में हो रहे नामांकन की प्रक्रिया को बंद कर तीन साल के पाठ्यक्रम में नामांकन शुरू नहीं किया गया तो छात्र संघर्ष समिति मधुबनी जिले के सभी महाविद्यालयों में आंदोलन करने को बाध्य हो जायेगी. जवाबदेही ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की होगी.

ये सब थे मौजूद
बैठक में छात्र संघर्ष समिति के संस्थापक सदस्य ब्रह्मदेव यादव, संजय पासवान, संगठन के महाविद्यालय अध्यक्ष मणिशंकर यादव ,छात्र संघ अध्यक्ष राहुल पासवान, मुकेश कुमार यादव,‌ पप्पू यादव,‌मुलायम सिंह ,चंदन कुमार यादव ,विजय कुमार यादव, किशन बारी आदि उपस्थित थे.

#tapmanlive

अपनी राय दें