तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

अमरुद तो हैं ही, उसके पत्ते भी हैं काफी….

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
14 जुलाई 2023
Patna : अमरुद (Guava) के फल तो औषधीय गुणों से भरपूर हैं ही, आयुर्वेद (Ayurveda) शास्त्र के मुताबिक उसके पत्ते भी काफी गुणकारी हैं. आयुर्वेदिक औषधियों में स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से निजात पाने के लिए अमरुद के पत्तों का अर्क शामिल किया जाता है. सबसे बड़ी बात यह है कि डायबिटीज (Diabetes) से ग्रस्त मरीजों के लिए ये पत्ते काफी लाभकारी साबित हो सकते हैं. आयुर्वेद शास्त्र का कहना है कि इन पत्तों के सेवन से हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिल सकती है. अमरुद के पत्ते भोजन के बाद ब्लड शुगर में स्पाइट को रोकने और ब्लड शुगर लेवल को सामान्य रखने में मददगार होते हैं.

विटामिन और मिनरल का बेहतरीन स्रोत
लेकिन, ऐसा तब होता है जब इसका सेवन सही तरीके से हो. डा. भुवनेश्वरी आयुर्वेद के चिकिसक हैं. उनके मुताबिक अमरुद के पत्तों का स्वाद कसैला होता है. इसके साथ यह कई विटामिन (Vitamins) और मिनरल (Mineral) का बेहतरीन स्रोत है. इनमें बायोएक्टिव कंपाउड्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी जैंसे औषधीय गुण भी मौजूद होते हैं. इसके अलावा यह गैलिक एसिड और फेनोलिक यौगिक, प्रोटीन और विटामिन का भी अच्छा स्रोत हैं.


ये भी पढें :

काफी चमत्कारी होते हैं ये पीले फूल !

प्रकृति के रहस्य छिपे हैं इस गुफा में

वहां आज भी भटकते रहते हैं अश्वत्थामा!


मिल सकती है मदद
आयुर्वेद से संबंधित एक जनरल में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट में जानकारी दी गयी है कि डायबिटीज के रोगी भोजन के साथ या बाद में अमरुद के पत्ते के अर्क का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल कम करने में उन्हें मदद मिल सकती है. यह हाइपर ग्लाइसेमिया, हाइपरिन्सुलिनया, इंसुलिन प्रतिरोध और हाइपर लिपिडिमिया में सुधार करने में भी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है.

#tapmanlive 

अपनी राय दें