तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कहती है कुंडली : गजकेसरी योग रोक रहा अरविन्द केजरीवाल की राह !

शेयर करें:

  बी. कृष्णा
15 जुलाई 2023

New Delhi : 2024 का लोकसभा चुनाव (LokSabha Elections) अब तकरीबन दस माह दूर रह गया है. राजनीतिक पार्टियां (Political Parties) तैयारी में जुट गयी है. एक तरफ राजग (NDA), विशेष कर भाजपा (BJP) सत्ता में बने रहने की चुनावी रणनीति बना रही है तो दूसरी ओर विपक्षी दल उसे सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए एकजुट हो रहे हैं. इन दोनों के प्रयासों को ज्योतिष शास्त्र (Astrology) किस नजरिये से देखता है और अंतिम फलाफल क्या निकल सकता है,इस आलेख में उसकी विवेचना की गयी है. भारत में संसदीय लोकतांत्रिक व्यवस्था है. इसलिए यहां किसी व्यक्ति विशेष की कुंडली की गणना के आधार पर कोई ठोस निष्कर्ष नहीं निकाला जा सकता है.

तब दावेदारी होगी मजबूत
जीत या हार, मंत्री पद की प्राप्ति या उससे वंचित रहना – इन सबकी जानकारी के लिए व्यक्ति विशेष की कुंडली के साथ उनकी पार्टी की कुंडली का भी आकलन आवश्यक है. इस दृष्टि से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की कुंडली की उनकी पार्टी भारतीय जनता पार्टी के साथ, कांग्रेस (Congress) के साथ राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की कुंडली की, आम आदमी पार्टी के साथ अरविंद केजरीवाल की कुंडली (Horoscope) की विवेचना की जा रही है. चूंकि जदयू (JDU) की कुंडली उपलब्ध नहीं है इसलिए सिर्फ नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की ही कुंडली का आकलन किया जायेगा.! कुंडली में दशा /अन्तर्दशा का सम्बन्ध चतुर्थ, पंचम, नवम, दशम भाव/ भावेश के साथ जितना मजबूत होगा, जीत के साथ प्रधानमंत्री पद की दावेदारी उतनी ही मजबूत होगी. इसके अलावा यदि गजकेसरी योग बन रहा हो तो सोने पे सुहागा.

सिंह लग्न की है कुंडली
पहले अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की कुंडलियों का ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं. अरविंद केजरीवाल की सिंह लग्न की कुंडली है. लग्न में बुध, शुक्र और गुरु हैं. द्वितीय में केतु, अष्टम में राहु, नवम में चंद्र, वक्री शनि है, द्वादश भाव में सूर्य, मंगल है. विंशोत्तरी दशा चल रही है गुरु/ राहु की. यह मार्च 2024 तक चलेगी. इसके बाद शनि की महादशा आरंभ होगी. गुरु -लग्न में दशमेश शुक्र के साथ है. राहु- अष्टम भाव में है. राहु का राश्याधिपति गुरु लग्न में दशमेश के साथ है. गुरु पंचमेश भी है. पंचमेश होकर पंचम भाव पर दृष्टि दे रहा है.

परेशानियां बढ़ेंगी
दशा/ अन्तर्दशा का संबंध पंचम, नवम, दशम भाव से तो बन रहा है परन्तु चतुर्थ से संबंध का अभाव है. कुंडली में गजकेसरी योग नहीं बन रहा है. 29 मार्च 2024 के बाद शुरू होने वाली दशा होगी शनि की.शनि कुंडली का षष्ठेश और सप्तमेश होकर नवम भाव में नीच का होकर द्वादशेश के साथ बैठा है एवं पंचमेश/ अष्टमेश गुरु से दृष्ट है. यहां भी चतुर्थ से संबंध का अभाव है. छठा भाव, नवम भाव के साथ द्वादश भाव का जुड़ जाना – इनकी परेशानियों को बढ़ाने वाला होगा.


ये भी पढें :

 कुंडली से जानिये पूर्व जन्म का रहस्य

 जानिये, क्या सोचते हैं मेष राशि वाले

 पंचक में शुभ कार्य की मनाही क्यों?


चल रही है विंशोत्तरी दशा
आम आदमी पार्टी की कुंडली मकर लग्न की है. चतुर्थ में चंद्र, पंचम में गुरु, केतु, दशम में शनि, शुक्र और बुध, एकादश में सूर्य राहु एवं द्वादश में मंगल है. विंशोत्तरी दशा चल रही है शुक्र/शनि की. यह मई 2026 तक चलेगी. महादशानाथ शुक्र कुंडली का दशमेश होकर दशम भाव में ही विराजमान है. शुक्र पंचमेश भी है. नवमेश बुध के साथ है और चतुर्थ भाव से चंद्र से दृष्ट है. चतुर्थ, पंचम, नवम एवं दशम भाव/ भावेश का मजबूत संबंध बन रहा है. गजकेसरी योग का अभाव है. निष्कर्ष यही निकलता है कि अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और आम आदमी पार्टी (AAP) के सत्ता के शीर्ष पर पहुंचने का योग नहीं बनता है.

आगे पढ़े :
कहती है कुंडली: कांग्रेस की संभावना तो है, राहुल गांधी की नहीं !

#tapmanlive

अपनी राय दें