तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

चने के सत्तू में हैं बड़े – बड़े चिकित्सीय गुण

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
17 जुलाई 2023
New Delhi : मानव शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने की स्थिति को हाई कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. खून में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा 100 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर से ज्यादा होने पर हार्ट से जुड़ी कई गंभीर बीमारियों (Critical illnesses) का खतरा रहता है. शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चने के सत्तू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. चने के सत्तू का सेवन गर्मी के मौसम में खूब किया जाता है. सत्तू में लो सोडियम, फाइबर, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर को ठंडक ही नहीं मिलती है , त्वरित ऊर्जा भी मिलती है.

कोलेस्ट्रॉल में है फायदेमंद
कनाडियन मेडिकल असोसिएशन जर्नल  (Canadian Medical Association Journal) की रिपोर्ट के मुताबिक चना, मटर और बींस आदि हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में फायदेमंद होते हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने में चने के सत्तू (Gram Sattu) को इस तरह से फायदेमंद माना जाता है. सत्तू में फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है. नियमित सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में फायदा मिलता है. चने के सत्तू में फाइबर (Fiber) के आलावा प्रोटीन (Protein) की भी पर्याप्त मात्रा होती है. इसका सेवन करने से नसों को साफ करने और शरीर को स्वस्थ रखने में फायदा मिलता है.


ये भी पढें :

अमरुद तो हैं ही, उसके पत्ते भी हैं काफी….

प्रकृति के रहस्य छिपे हैं इस गुफा में

खाना खाते समय रखें इन बातों का ध्यान


कम करता है खतरा
चने का सत्तू खाने से धमनियों में मौजूद ब्लॉकेज (blockage) को कम करने में सहायता मिलता है. इसमें मौजूद प्रोटीन, फाइबर समेत अन्य पोषक तत्व हार्ट (Heart) से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार होते हैं.धमनियों में जमा प्लाक कम करने में सहयोग मिलता है. शरीर में चयापचय स्लो होने पर फैट जमा होने लगता है. चने के सत्तू में मौजूद फाइबर की पर्याप्त मात्रा फैट मेटाबोलिज्म (Fat Metabolism) को तेज करने में मदद करते हैं. इसका सेवन करने से मेटाबोलिक रेट बढ़ता है और शरीर में एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) जमा नहीं हो पाता है.

किसी औषधि से‌ कम नहीं
हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या में चने का सत्तू किसी औषधि से कम नहीं होता है. शरीर में बढ़े हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए चने का सत्तू, चिया सीड के साथ मिलाकर खायें. इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 चम्मच चिया सीड पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इसे पानी से निकालकर 2 चम्मच सत्तू मिलाएं और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स करें . फिर इसकी 1 गिलास ड्रिंक तैयार करें और रोजाना खाली पेट सेवन करें. सेवन करने से फायदा मिलता तय है .

#tapmanlive

अपनी राय दें