तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

राजनीति : चिराग पासवान की है यह‌ रणनीति

शेयर करें:

विशेष प्रतिनिधि
19 जुलाई 2023

पटना : चाचा पशुपति कुमार पारस (Pashupati Kumar Paras) और चचेरे भाई प्रिंस पासवान (Prince Paswan) की कथित गद्दारी से खिन्न लोजपा (रा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान (Chirag Paswan) अब परिवार के प्रति अधिक वफादार लोगों की टीम बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. रणनीति के अनुसार बात आगे बढ़ी तो चिराग पासवान के बहनाेई अरुण भारती 2024 में लोकसभा का चुनाव लड़ेंगे. चिराग पासवान अपने पिता रामविलास पासवान (Ramvilas Paswan) के परम्परागत लोकसभा क्षेत्र हाजीपुर से चुनाव लड़ेंगे. यही वह क्षेत्र है, जिस पर रामविलास पासवान की गहरी छाप है. उन्होंने अपने कार्यकाल में इस क्षेत्र का न सिर्फ विकास किया, बल्कि आम और खास लोगों से अपने रिश्ते भी बनाये.

कौन हैं अरुण कुमार
अरुण भारती (Arun Bharti) कांग्रेस की पूर्व मंत्री ज्योति के पुत्र हैं. वह चिराग पासवान के बहनोई हैं. रामविलास पासवान की दूसरी पत्नी रीना पासवान (Reena Paswan) की दो संतान हैं. पुत्र चिराग पासवान और पुत्री निशा पासवान (Nisha Paswan). अरुण भारती पिछली बार भी चुनाव लड़ना चाहते थे. लेकिन, परिवार में ही तीन सुरक्षित सीटों के बंट जाने के कारण (पशुपति कुमार पारस, चिराग पासवान और प्रिंस पासवान) उन्हें मौका नहीं मि‌‌ला. परिवार में बिखराव के कारण अरुण भारती को इस बार मौका मिल जायेगा. चिराग पासवान जहां हाजीपुर (Hajipur) चले आयेंगे, अरुण भारती को जमुई (Jamui) से उम्मीदवार बना दिया जायेगा. इस समय लोजपा (रा) के नेता संजय पासवान (Sanjay Paswan) जमुई में सक्रिय हैं. ऊपर – ऊपर उनका नाम चल रहा है. लेकिन, ऐन मौके पर संजय पासवान की उम्मीदवारी लटक जायेगी. संजय पासवान को चिराग समस्तीपुर (Samastipur) से उम्मीदवार बना सकते हैं.


ये भी पढें :

विपक्षी एकजुटता : एक हुए हैं तो अलग होंगे ही, यही है उनका चरित्र !

निर्लज्जता में समा गयी शुचिता, शालीनता और नैतिकता !

मतलब क्या है उनकी इस मुलाकात-बात का ?


जहानाबाद पर भी दावा
चिराग पासवान के उम्मीदवारों की सूची में एक और अरुण हैं. ये हैं जहानाबाद (Jehanabad) के पूर्व सांसद अरुण कुमार. चिराग पासवान ने इन्हें वचन दे दिया है. जहानाबाद पर इस समय जदयू (JDU) के चंद्रेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी (Chandreshwar Prasad Chandravanshi) का कब्जा है. भाजपा (BJP) के पास ढंग का उम्मीदवार भी नहीं है. इसलिए भाजपा यह सीट चिराग को आसानी से दे सकती है.इसके बदले चिराग पासवान‌ खगड़िया (Khagaria) की सीट भाजपा को दे देंगे. खगड़िया के सांसद महबूब अली कैसर (Mehboob Ali Kaiser) पारस गुट में हैं. उनके पुत्र सिमरी बख्तियारपुर से राजद (RJD) के विधायक हैं. महबूब अली कैसर को इसी दल से उम्मीदवारी मिल सकती है.

#tapmanlive

अपनी राय दें