तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

14 करोड़ की कबूतरी और 20 करोड़ का कुत्ता

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
18 अक्तूबर 2023

New Delhi : है न चौंकने वाली बात! यह गप नहीं, हकीकत है. बेंगलूरू (Bengaluru) के सतीश के पास काकेशियन शेफर्ड नस्ल (Caucasian Shepherd Breed) का कैडबॉम हैदर नाम का कुत्ता है जिसे भारत का सबसे महंगा कुत्ता (Dog) बताया जाता है. इसकी कीमत 20 करोड़ रुपया है. यह अटपटा लग सकता है, पर है यह सच. इस कुत्ते के खान-पान पर सतीश को करीब दो हजार रुपये प्रतिदिन खर्च करने होते हैं. कैडबॉम हैदर बहुत ही आकर्षक कुत्ता है. विभिन्न प्रतियोगिताओं में उत्तम नस्ल के कुत्ते के रूप में करीब 32 पदक जीत चुका है.

इस कबूतरी का कोई जोड़ नहीं
यह एक अलग किस्म की मादा कबूतर है. नाम ‘किम’ है. 2022 में इसकी कीमत 1.6 मिलियन यूरोज यानी 14 करोड़ रुपये थी. अपने आप में यह एक विश्व रिकार्ड (World Record) है. इस रूप में कि इस कीमत ने ‘किम’ को दुनिया का सबसे महंगा पक्षी बना दिया है. पहले ‘आर्मंडो’ नाम का कबूतर (Pigeon) दुनिया का सबसे महंगा पक्षी था. 2019 में वह करीब 11 करोड़ रुपये में बिका था. मादा कबूतर ‘किम’ ने 2018 में नेशनल मिडिल डिस्टेंस रेस (National Middle Distance Race) सहित कई प्रतियोगिताएं जीती थी.


ये भी पढें :
अन्य की बात छोड़िये, खुद पर भी विश्वास नहीं उन्हें!
नहीं टपकेंगी इस बार शरद पूर्णिमा पर अमृत की बूदें!
नवरात्र की जयंती से मिल जाते हैं भविष्य के संकेत
उसके लिए एटीएम ही है 25 करोड़ का यह मुर्राह भैंसा!


बकरा है यह एक करोड़ का
हाल की बात है.महाराष्ट्र (Maharashtra) के अंबरनाथ के समीप ‘शेरू’ नाम का एक सौ किलोग्राम का बकरा था. बताया जाता है कि उसके शरीर पर कि उर्दू में दो शब्द ऐसे लिखे थे कि खरीदने वालों की भीड़ लग गयी. किसी ने अंबरनाथ (Ambernath) के इस बकरे की कीमत 1 करोड़ 12 लाख 786 रुपये लगा दी थी. लेकिन, इसके पहले कि कुर्बानी के लिए कोई इसे खरीद कर ले जाता, बकरे (Goats) की जून 2023 में बकरीद से पहले मौत हो गयी.

एक करोड़ ग्यारह लाख का घोड़ा
बात अब उस घोड़े की जिसे 2016 में नारायण सिंह आकड़ावास ने भंवर सिंह राठौर से एक करोड़ ग्यारह लाख रुपये में खरीदा था. बताया जाता है कि ‘प्रभात’ नाम का यह मारवाड़ी घोड़ा भारत (India) का सबसे महंगा था. इस घोड़े को फ्रांस (France) की हेरी नाम की महिला ने ट्रेनिंग दी थी. ‘प्रभात’ उस समय का बेहद सुंदर, चमकीला और फुर्तीला घोड़ा (Horse) था. उसने अनेक अश्व प्रतियोगिता जीती थी. उनमें बालोतरा, पुष्कर और अहमदाबाद (Ahmedabad) के अश्व शो आदि प्रमुख थी.

#Tapmanlive

अपनी राय दें