तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

तेलंगाना : जानिये, कौन हैं अनुमुल रेवंत रेड्डी

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
21 दिसम्बर 2023

New Delhi : पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में सिर्फ तेलंगाना में कांग्रेस की जीत हुई. देश की सत्ता पर काबिज होने की उच्चाकांक्षा पाल रखे निवर्तमान मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव की पार्टी भारत राष्ट्र समिति से उसने राज्य की दस वर्षीया सत्ता छीन ली. लेकिन, इस जीत के बाद कांग्रेस की कम, अधिक चर्चा अनुमुला रेवंत रेड्डी (Anumula Revanth Reddy) की हो रही है. आखिर, यह अनुमुला रेवंत रेड्डी हैं कौन? राजनीति में उनकी सक्रियता किस रूप में और कैसी रही है? उस्मानिया विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल कर रखे 56 वर्षीय रेवंत रेड्डी का राजनीतिक जीवन उतार-चढ़ाव से भरा रहा है.

विद्यार्थी परिषद से था जुड़ाव
दिलचस्प बात यह है कि इनकी कोई राजनीतिक पारिवारिक (Political Family) पृष्ठभूमि नहीं रही है. छात्र रहते राजनीति की शुरुआत इन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से की थी. वहां राजनीति का ककहरा सीखने के बाद वह तेलंगाना राष्ट्र समिति (वर्तमान में भारत राष्ट्र समिति) से जुड़ गये. इस पार्टी के गठन के वक्त वह के.चन्द्रशेखर राव (K.Chandrashekhar Rao) के साथ थे. 2006 में उनसे अलग हो गये. 2007 में स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में विधान पार्षद निर्वाचित हुए. बाद में तेलगू देशम में शामिल हो गये. 2009 में उसके उम्मीदवार के रूप में विधायक निर्वाचित हुए. 2014 में 46.45 प्रतिशत मत प्राप्त कर जीत का दोहराव किया.


ये भी पढें :
मल्लिकार्जुन खड़गे साबित होंगे कांग्रेस के तुरुप का पत्ता!
कांग्रेस के लौटे आत्मविश्वास पर पानी फेर देगी विपक्षी एकता!
कांग्रेस की संभावना तो है, राहुल गांधी की नहीं !


तेलगू देशम से आये कांग्रेस में
2017 में तेलगू देशम छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली. 2018 के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में पराजित हो गये. उस वक्त तक किसी चुनाव में उनकी वह पहली हार थी. एक साल बाद हुए 2019 के संसदीय चुनाव में इसी कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार (Candidate) के तौर पर मल्काजगिरी से विजयी हुए. 2021 में इन्हें तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बना दिया गया. इससे सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के परिवार के ‘पसंदीदा’ की पहचान बन गयी.

आलोचना का असर नहीं
प्रदेश कांग्रेस नेताओं ने उनकी कार्यशैली की शुरुआती दौर में आलोचना की. पर, कांग्रेस (Congress) नेतृत्व पर उसका असर नहीं पड़ा. उसने इन्हें तेलंगाना (Telangana) में पार्टी के एक बड़े चेहरे के रूप में पेश कर दिया. उसका फायदा इस बार के चुनाव में कांग्रेस और रेवंत रेड्डी दोनों को हुआ. अनुमुला रेवंत रेड्डी की शादी कांग्रेस के चर्चित नेता रहे जयपाल रेड्डी की भतीजी गीता रेड्डी से हुई है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें