तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

श्रीदेवी नहीं देखती थीं अपनी फिल्में

शेयर करें:

सत्येन्द्र मिश्र
24 जनवरी 2024

Mumbai : भारतीय सिनेमा में अस्सी के दशक में फिल्में मुख्य रूप से अभिनेताओं पर निर्भर रहती थीं. वह ऐसा दौर था जब बड़े अभिनेताओं की फीस करोड़ से अधिक होती थी और अभिनेत्रियों की अपेक्षाकृत काफी कम. परम्परा हालांकि धीरे-धीरे बदल रही है. उस दौर में इस मिथक को तोड़ने वाली एक अभिनेत्री थीं, जो अपनी फीस ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) जैसे अभिनेताओं से अधिक लेती थीं. उस कालखंड में अभिनेत्री रेखा (Rekha) और माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit) का भी सिक्का जमा हुआ था. पर, फीस के मामले में वे उस अभिनेत्री से पीछे थीं. सिने जगत में तूती उसी अभिनेत्री की बोला करती थी. ऐसी कि एक बार उन्होंने भारतीय फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ काम करने से मना कर दिया था.

होती थी मारामारी
बात 50 साल तक भारतीय सिनेमा (Indian Cinema) पर राज करने वाली हर दिल अजीज अदाकारा श्रीदेवी की है. उपलब्ध जानकारी के मुताबिक श्रीदेवी ऐसी पहली अभिनेत्री थीं, जो एक करोड़ रुपये फीस लेती थीं. यह उस दौर की बात है जब गिने-चुने अभिनेताओं को ही करोड़ में फीस दी जाती थी. श्रीदेवी की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर इतनी हिट होती थी कि उनके नाम पर दर्शक खींचे चले आते थे. टिकट के लिए सिनेमा घरों में मारामारी हो जाती थी. श्रीदेवी ने अपने जीवन में करीब 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. हिंदी ही नहीं उन्होंने तमिल, तेलगू और मलयालम फिल्मों में भी किरदार निभाया. उनकी अभिनय क्षमता (Acting Ability) और लोकप्रियता (Popularity) ऐसी थी कि एक बार सलमान खान (Salman Khan) भी उनके साथ काम करते समय नर्वस हो गये थे.


ये भी पढें :
माधुरी दीक्षित भी चहकेंगी अब राजनीति में!
आज फिर जीने की तम्मना है…
अद्भुत कला-परम्परा है जल रंगों की


जाह्नवी कपूर ने किया खुलासा
गौर करने वाली बात है कि ऐसी लोकप्रियता रहने के बावजूद हिन्दी फिल्मों में उनका वह महत्व स्थापित नहीं हो पाया जो स्मिता पाटिल (Smita Patil) और शबाना आजमी (Shabana Azmi) ने हासिल कर रखा था. दक्षिण की फिल्मों की वह बड़ी अभिनेत्री अवश्य थीं, हिन्दी फिल्मों में व्यवसाय बढ़ाने वाली अभिनेत्री की ही पहचान रही. उनके जीवन का यह पक्ष भी काफी महत्व रखता है कि वह रिलीज होने के बाद कभी अपनी फिल्म नहीं देखती थी. इसका खुलासा (Exposure) उनकी बेटी जाह्नवी कपूर ने एक मीडिया कार्यक्रम में किया. श्रीदेवी को याद करते हुए उन्होंने बताया कि उनकी मां कभी अपनी फिल्में नहीं देखती थी. जाह्नवी कपूर (Jhanvi Kapoor) मां के काम को अब बड़ी नजदीकी से समझ रही हैं.

#Tapmanlive

अपनी राय दें