तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

प्रियंका गांधी संभालेंगी रायबरेली की ‘खानदानी’ विरासत!

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
24 फरवरी, 2024

New Delhi : संसद के निचले सदन यानी लोकसभा में 25 साल से आसन जमा रखीं कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली संसदीय क्षेत्र (Raebareli Parliamentary Constituency) से अब चुनाव नहीं लड़ेंगी. राज्यसभा की सदस्यता ग्रहण करेंगी. कांग्रेस के मजबूत गढ़ रायबरेली से सोनिया गांधी का भावनात्मक जुड़ाव रहा है. उनके ससुर फिरोज गांधी और सास इंदिरा गांधी भी यहां का प्रतिनिधित्व (Representation) कर चुके हैं. खराब स्वास्थ्य और बढ़ी उम्र के मद्देनजर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है. रायबरेली की जनता से उनके परिवार के साथ बने रहने का अनुरोध किया है. इस अनुरोध का मतलब यह निकाला जा रहा है कि रायबरेली से उनके ही परिवार का कोई सदस्य चुनाव लड़ेगा. सवाल उठना स्वाभाविक है कि वह सदस्य कौन होगा? प्रायः हर किसी के मुंह से सोनिया गांधी की पुत्री प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) का ही नाम निकल रहा है. विश्लेषकों की समझ में ऐसा होगा भी.

कई अगर-मगर भी हैं
पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और प्रियंका गांधी के चेहरे-मोहरे में आश्चर्यजनक समानता (Surprising Similarities) की दृष्टि से भी यह विकल्प पार्टी के रणनीतिकारों और आमजन को खूब सुहायेगा. लेकिन, इसमें कई अगर-मगर भी हैं. प्रियंका गांधी को रायबरेली से चुनाव (Election) लड़ाना सुरक्षित दांव तो दिख रहा है, पर इस पर अंतिम निर्णय करने से पहले पार्टी नेतृत्व को राहुल गांधी की अमेठी में स्मृति ईरानी (Smriti Irani) से मिली हार को भी ध्यान में रखना होगा. अमेठी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के लिए बदले हालात में सुरक्षित है या नहीं, इस पर विचार कर लेना होगा. अमेठी में उनकी लगातार दूसरी हार हुई, तो कांग्रेस के लिए वह कितना विनाशकारी साबित हो सकती है, इसको समझ लेना होगा.


ये भी पढें :
इस समाजवादी नेता से ऐसी उम्मीद नहीं थी सुशासन बाबू को!
यह अतिपिछड़ा विरोधी सोच नहीं तो और क्या है?
कांग्रेस के लौटे आत्मविश्वास पर पानी फेर देगी विपक्षी एकता!


नरेन्द्र मोदी के खिलाफ
इन तमाम बातों को देखते-समझते हुए एक चर्चा यह भी है कि प्रियंका गांधी को चुनाव तो लड़ाया जायेगा, लेकिन रायबरेली से नहीं, बाराणसी में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के खिलाफ मैदान में उतारा जायेगा. उधर, प्रियंका गांधी नहीं, तो अमेठी के खतरे को दृष्टिगत रख रायबरेली से राहुल गांधी किस्मत आजमा सकते हैं. वैसी स्थिति में प्रियंका गांधी के लिए एक विकल्प अमेठी भी हो सकता है. वैसे, रायबरेली की विरासत (Heritage) को लेकर गांधी परिवार में रार पसरने की भी झूठ-सच चर्चा खूब हो रही है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें