तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कहलगांव : एनटीपीसी प्रबंधन के खिलाफ लहरायीं मुट्ठियां

शेयर करें:

अतीश दीपंकर
19 मार्च 2024
Kahalgaon : एनटीपीसी, (NTPC) कहलगांव में कार्यरत मजदूरों को समय पर पारिश्रमिक नहीं मिल रहा है. इससे उनमें गहरा असंतोष है. मंगलवार को मजदूरों ने एनटीपीसी प्रबंधन (NTPC Management) के खिलाफ प्रदर्शन किया, नारेबाजी की. हालांकि, ये मजदूर एनटीपीसी के नहीं हैं. वहां काम करने वाले ठेकेदार के हैं. तब भी इन्हें समय पर पारिश्रमिक मिले, इसकी कुछ न कुछ जिम्मेवारी एनटीपी प्रबंधन की भी बनती है. संभवतः इसी के मद्देनजर मजदूरों ने एनटीपीसी प्रबंधन के खिलाफ प्रदर्शन किया और तकरीबन पांच घंटे तक रेल ट्रैक (rail track) को जाम रखा.

नहीं मिलता समय पर भुगतान
मजदूरों की एक मांग यह भी है कि एनटीपीसी प्रबंधन समय पर पारिश्रमिक का भुगतान नहीं करने वाले ठेकेदार (Contractor) को काली सूची में डाल दे. उन्हें गुस्सा इस बात को लेकर भी है कि होली नजदीक रहने के बाद भी ठेकेदार का ध्यान पारिश्रमिक के भुगतान की ओर नहीं जा रहा है. फिलहाल एनटीपीसी प्रबंधन के आश्वासन पर आक्रोशित मजदूरों ने रेल ट्रैक जाम को हटा लिया. इस चेतावनी के साथ कि पारिश्रमिक का भुगतान शीघ्र नहीं हुआ तो वे अनिश्चितकाल के लिए इसे जाम कर देंगे.

मजदूरों का प्रदर्शन.

प्रबंधन की बातों का महत्व नहीं
एनटीपीसी, कहलगांव के लिए यह कोई पहला अनुभव नहीं था. वहां कार्यरत मजदूर (laborer) अपनी मांगों को लेकर अक्सर आंदोलित रहते हैं. आरोप यह कि एनटीपीसी प्रबंधन की बातों का कोई महत्व नहीं है. आमतौर पर वह अपने आश्वासन पर खरा नहीं उतरता है. मंगलवार के रेल ट्रैक जाम को लेकर हैरान करने वाली बात यह रही कि इसकी जानकारी एनटीपीसी के पीआरओ रवि नारायण (PRO Ravi Narayan) को नहीं थी. इस संदर्भ में उनसे पूछा गया तो उन्होंने सपाट शब्दों में कहा कि उन्हें इसकी कोई जानकारी नहीं है.


ये भी पढ़ें :

हाल यही था…. कटिहार में भाजपा के महत्वाकांक्षी नेताओं का

‘बाहरी’ को भगा देगा नवादा इस बार?


झारखंड मजदूर कल्याण संघ
मजदूरों के इस आंदोलन का नेतृत्व झारखंड मजदूर कल्याण संघ (Jharkhand Labor Welfare Association) के केन्द्रीय अध्यक्ष राजेश रंजन (Rajesh Ranjan) ने किया. उनका कहना रहा कि एनटीपीसी प्रबंधन आश्वासन तो देता है, पर उस पर अमल नहीं करता है. मजदूरों की यही सबसे बड़ी परेशानी है.

#tapmanlive

अपनी राय दें