तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

समस्तीपुर : दांव पर रहेगी अश्वमेघ देवी की ही साख

शेयर करें:

प्रवीण कुमार सिन्हा
24 जून, 2022

SAMASTIPUR : मधुरापुर निवासी संजीत कुशवाहा (Sanjeet Kushwaha) का नाम भी लोग समस्तीपुर नगर निगम के महापौर (Mayor) पद के संभावित उम्मीदवार के तौर पर खूब ले रहे हैं. संजीत कुशवाहा समस्तीपुर जिला जदयू  (JDU) की अध्यक्ष पूर्व सांसद अश्वमेघ देवी (Aswamegh Devi) के पुत्र हैं. 2016 के पंचायत चुनाव में वह जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र संख्या 33 से उम्मीदवार थे. मामूली मतों के अंतर से चूक गये थे. 2020 के विधानसभा चुनाव में उनकी मां अश्वमेघ देवी समस्तीपुर से जदयू की उम्मीदवार (Candidate) थीं. कामयाबी उनसे भी दूर रह गयी. संजीत कुशवाहा इस बार पूरी तैयारी के साथ महापौर पद के चुनाव में कूदने वाले हैं.

प्रीतिका कुमारी भी उतरेंगी मैदान में
काशीपुर (Kasipur) के बारह पत्थर चौक (Chowk) निवासी प्रीतिका कुमारी (Pritika Kumari) के बारे में चर्चा है कि वह पूरी ताकत के साथ महापौर पद के चुनाव में उतरने वाली हैं. प्रीतिका कुमारी प्रदेश भाजपा (BJP) कार्यसमिति के सदस्य एवं भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के पूर्व प्रदेश संयोजक मनोज गुप्ता (Manoj Gupta) की पत्नी हैं. भाजपा के सक्रिय कार्यकर्त्ता मनोज गुप्ता ने कोरोना संक्रमण काल में जरूरतमंदों को हर प्रकार की राहत पहुंचाने में कारगर भूमिका निभायी थी. वैश्य समाज से आने वाले मनोज गुप्ता ने अपनी व्यवहार कुशलता से पार्टी के अनेक राष्ट्रीय (National) एवं प्रदेश स्तरीय नेताओं से निकटता बना रखी है.

मनीष कुमार की भी है बड़ी चाहत
2020 के विधानसभा चुनाव में वह भी समस्तीपुर से भाजपा के प्रबल दावेदार थे. गठबंधन की बाध्यता ने उन्हें मन मसोसकर रह जाने को विवश कर दिया था. राजग (NDA) में यह सीट जदयू के कोटे में गयी थी. उम्मीदवारी समस्तीपुर जिला जदयू की अध्यक्ष अश्वमेघ देवी को मिली थी. राजद (RJD) के अख्तरुल इस्लाम शाहीन (Akhtarul Islam Shahin) के समक्ष उनकी कुछ चल नहीं पायी थी. बाजोपुर गांव के मनीष कुमार (Manish KUmar) भी महापौर पद का चुनाव लड़ने की बड़ी चाहत रखते हैं. एक बार वह खुद और दो बार उनकी मां दुधपुरा पंचायत (Dudhpura Panchayat) के मुखिया रह चुके हैं.

जाति नहीं जमात
दुधपुरा पंचायत अब समस्तीपुर नगर निगम (Samastipur Nagar Nigam) का हिस्सा बन गयी है. मनीष कुमार सामाजिक संगठन ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस (Kayasth Conference) के समस्तीपुर जिला अध्यक्ष हैं. जुड़ाव जदयू से है. जिला जदयू में महासचिव का पद मिला हुआ है. राजद के वरीय जिला उपाध्यक्ष हैं चन्द्रिका प्रसाद सिंह (Chandrika Prasad Singh). नवसृजित समस्तीपुर नगर निगम में समाहित शंभुपट्टी ग्राम पंचायत के वह 23 वर्षों तक मुखिया रहे हैं. 10 वर्षों तक समस्तीपुर सदर प्रखंड के उपप्रमुख भी रहे हैं. महापौर पद के चुनाव की तैयारी वह भी कर रहे हैं. जाति नहीं जमात की राजनीति करने के कारण उनकी सर्ववर्गीय-सर्वजातीय लोकप्रियता है, ऐसा उनके समर्थकों का मानना है.


इन्हें भी पढ़ें :
बेचारे त्यागी जी! : कटपीस वाली सीट भी नहीं हुई नसीब
समस्तीपुर : मैदान में उतर गया अंटू ईश्वर तब?
समस्तीपुर : मुश्किल में पड़ जायेंगे तब अख्तरूल इस्लाम


उनकी भी है तैयारी
केशव किशोर प्रसाद उर्फ संतोष सिन्हा (Keshav Kishore Prasad urf Santosh Sinha) आम आदमी पार्टी के समस्तीपुर (Samastipur) जिला अध्यक्ष हैं. महापौर पद के चुनाव के लिए उन्होंने भी मुकम्मल तैयारी कर रखी है, ऐसा उनके निकट के लोगों का कहना है. धुरलक गांव निवासी केशव किशोर प्रसाद उर्फ संतोष सिन्हा रोटरी क्लब समस्तीपुर के अध्यक्ष भी हैं. जुड़ाव संभवतः भाजपा (BJP) से है. पंजाबी कालोनी निवासी समस्तीपुर जिला भाजपा के महामंत्री प्रभात कुमार ठाकुर, भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष राहुल कुमार, बहादुरपुर निवासी पूर्व वार्ड पार्षद और भाजपा अत्यंत पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप साह शिवे आदि भी महापौर (Mayor) पद के चुनाव में उतरने का मंसूबा बांध रखे हैं.

#TapmanLive

अपनी राय दें