तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

नारायणी रिवर फ्रंट : डुमरिया घाट की है अलौकिक छटा

शेयर करें:

महर्षि अनिल शास्त्री
10 अक्तूबर, 2021

GOPALGANJ. डुमरिया घाट के नारायणी तट पर वाराणसी की ‘गंगा आरती’ की तरह हुई महाआरती से संपूर्ण इलाका धन्य हो उठा. यह अपूर्व आयोजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के 71वें जन्म दिवस और मुख्यमंत्री एवं प्रधानमंत्री के तौर पर 20 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के उपलक्ष्य में ‘सेवा और समर्पण’ कार्यक्रम के तहत 7 अक्तूबर, 2021 को हुआ.

इस आयोजन के मुख्य कर्ताधर्ता प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष पूर्व विधायक मिथिलेश तिवारी (Mithilesh Tiwari) थे. ‘नारायणी रिवर फ्रंट’ उनके ही सद्प्रयास का अद्भुत सुफल है. आयोजन की शुरुआत पटना के गंगा तट पर हुई और महाआरती के साथ समापन डुमरिया (Dumariya) में नारायणी तट पर.

नारायणी तट पर महाआरती.

2019 में की पहल
सिधवलिया प्रखंड क्षेत्र का डुमरिया घाट बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में है. ‘नारायणी रिवर फ्रंट’ के लिए मिथिलेश तिवारी ने 2019 में पहल की. तब वह बैकुंठपुर से भाजपा के विधायक थे. उस पहल को अब राष्ट्रीय पहचान मिल गयी है.

2020 के चुनाव में मिथिलेश तिवारी बैकुंठपुर की जनता का विश्वास नहीं जीत पाये. लेकिन, इस कार्यक्रम से उन्होंने उनके दिलों में नये सिरे से जगह बना ली है. अधिसंख्य लोगों को अब मलाल है कि दोबारा मिथिलेश तिवारी को ही प्रतिनिधित्व क्यों नहीं सौंपा.

9 करोड़ की आयी लागत
पक्का घाट और आकर्षक द्वार से सज्जित ‘नारायणी रिवर फ्रंट’ के निर्माण पर तकरीबन 9 करोड़ रुपये की लागत आयी है. इसके अलावा 6 करोड़ की लागत से दो विद्युत शवदाह गृह, दो परंपरागत शवदाह गृह के निर्माण का कार्य प्रगति पर है.

‘नारायणी रिवर फ्रंट’ का एक दृश्य.

डुमरिया घाट का अपना अलग धार्मिक महत्व है. कार्तिक पूर्णिमा एवं अन्य पर्व-त्योहारों पर सिर्फ गोपालगंज ही नहीं, छपरा, सीवान, मुजफ्फरपुर और पूर्वी चंपारण जिलों के लोग भी स्नान के लिए पहुंचते हैं. इस निर्माण से उन्हें सहूलियत होगी.

भगवान राम ने किया था स्नान
ऐसी मान्यता है कि भगवान राम जब जनकपुर (Janakpur) जा रहे थे तब उन्होंने इसी डुमरिया घाट पर स्नान किया था. वहां निर्मित दो घाटों का नामकरण सीता और राम के नाम पर किया गया है.

सीता घाट पर महिलाएं और राम घाट पर पुरुषों के स्नान का प्रावधान है. 24 शौचालय-स्नानघर, दो चेंजिंग रुम, प्रार्थना कक्ष, दो हाई मास्क लाईट, स्ट्रीट लाईट आदि की बेहतर व्यवस्था है.

प्रभारी ने किया उद्घाटन
नारायणी तट पर महाआरती का उद्घाटन भाजपा के राष्ट्रीय मंत्री एवं बिहार के प्रभारी सांसद हरीश द्विवेदी (Harish Diwedi) ने किया. उनका कहना रहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जिस तरह काशी में गंगा तट का विकास एवं वहां की संस्कृति को बढ़ावा दे रहे हैं उसी तरह पूर्व विधायक मिथिलेश तिवारी गोपालगंज में ‘नारायणी रिवर फ्रंट’ के रूप में डुमरिया घाट को विकसित कर रहे हैं.

उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद (Tarkishor Prasad) ने भी मिथिलेश तिवारी के प्रयासों की सराहना की. उनका कहना रहा कि राज्य सरकार डुमरिया घाट (Dumariya Ghat) को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित कर राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलायेगी. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सांसद डा. संजय जायसवाल (Dr. Sanjay Jaiswal) ने ‘नारायणी रिवर फ्रंट’ पर पौधारोपण किया. उन्होंने ‘नारायणी रिवर फ्रंट’ को उत्तर बिहार का गौरव बताया.

कई मंत्री-विधायक थे मौजूद
कार्यक्रम में महाराजगंज के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल, कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह, नारायण प्रसाद, रामसूरत राय, जनक राम, जीवेश मिश्र, नीरज सिंह बबलू (सभी मंत्री), दरभंगा के विधायक संजय सरावगी, भाजपा विधायक दल के उपमुख्य सचेतक जनक सिंह, छपरा के विधायक डा. सीएन गुप्ता, अमनौर के विधायक कृष्ण कुमार उर्फ मंटू सिंह, गोविंदगंज के विधायक सुनीलमणि तिवारी, प्रदेश भाजपा के उपाध्यक्ष राजेश वर्मा, महामंत्री पूर्व विधायक बेबी कुमारी आदि उपस्थित थे.

कार्यक्रम की अध्यक्षता गोपालगंज जिला भाजपा के अध्यक्ष विनोद सिंह ने की. ‘नमामि गंगे’ के जिला संयोजक राजू सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 71 वें जन्म दिवस के उपलक्ष्य पर नारायणी की महाआरती के पूर्व 101 गोपालकों ने नारायणी का दुग्धाभिषेक किया.

अपनी राय दें