तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कौन संभालेगा नवल किशोर राय की राजनीतिक विरासत?

शेयर करें:

मदन मोहन ठाकुर
21 जून, 2022

SITAMARHI : 1991 में एक साधारण कार्यकर्त्ता के रूप में जनता दल से जुड़ने के बाद सांसद बनने पर नवल किशोर राय (Nawal Kishor Ray) ने राजनीति में जो अपनी पहचान बनायी, उसकी विरासत कौन संभालेगा? 16 अप्रैल 2022 को उनका निधन हो जाने के बाद यह सवाल सीतामढ़ी में जवाब तलाश रहा है. नवल किशोर राय के महत्व को इस रूप में समझा जा सकता है कि उनके पार्थिव शरीर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish KUmar) समेत अनेक बड़ी राजनीतिक हस्तियों ने पुष्पांजलि अर्पित की. उस अवसर पर नवल किशोर राय के बड़े पुत्र गुंजेश कुमार नवीन (Gunjesh Kumar Navin) मौजूद थे. उनकी पीठ सहलाते हुए नीतीश कुमार ने धैर्य रखने और साहस के साथ काम करने की सलाह दी. दिवंगत पिता के अधूरे सपनों एवं कार्यों को पूरा करने में ऊर्जा खपाने की बात कही.

नवल किशोर राय के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करते मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.

गुंजेश कुमार नवीन पर है नजर
दिवंगत नवल किशोर राय के प्रति नीतीश कुमार की श्रद्धा कितनी थी, इसका अंदाज इससे भी लगाया जा सकता है कि वह 26 अप्रैल 2022 को श्राद्धकर्म के दिन चैनपुरा गांव भी गये. परिवार के लोगों से मुलाकात कर उन्हें सांत्वना दी. स्थानीय लोग महसूस कर रहे हैं कि गुंजेश कुमार नवीन मुख्यमंत्री के सुझाव के अनुरूप कदम बढ़ा रहे हैं. इससे स्पष्ट होता है कि पूर्व सांसद पिता नवल किशोर राय की राजनीतिक विरासत वही संभालेंगे. इधर, 20 मई 2022 को गुंजेश कुमार नवीन ने अपनी पत्नी डा. सुरभि नवीन (Dr. Surabhi Navin) के साथ प्रदेश JDU कार्यालय में पार्टी नेताओं से शिष्टाचार मुलाकात की. इससे भी उक्त बातों को बल मिला.


इन्हें भी पढ़ें :
मुजफ्फरपुर : मुंह दिखाने लायक भी नहीं रही भाजपा!
माशूका को भी ले गया था साथ सजायाफ्ता शातिर


देखना दिलचस्प होगा
गुंजेश कुमार नवीन तीन भाई हैं. एक भाई अरविन्द राय इंजीनियर हैं. अपनी इंजीनियर पत्नी पायल बनर्जी के साथ विदेश में रहते हैं. तीसरे भाई प्रवीण राय भी इंजीनियर हैं. वह दिल्ली में रहते हैं. नवल किशोर राय ने कृषि विज्ञान केन्द्र के रूप में एनजीओ बना रखा था. उसके जरिये नयी-नयी तकनीकी से कृषि उत्पादन, पशुपालन, मछली पालन के लिए प्रेरित किया जाता था. समता सेवा केन्द्र द्वारा संचालित एनजीओ के वह अध्यक्ष थे. सुधीष्ठ कुमार सचिव की जिम्मेवारी संभालते हैं. एक साधारण कार्यकर्त्ता से लेकर सांसद के तौर पर नवल किशोर राय ने सीतामढ़ी के लिए बहुत कुछ किया. गुंजेश कुमार नवीन उनकी विरासत संभालते हैं तो वह क्या कुछ करत हैं, यह देखना दिलचस्प होगा.

#TapmanLive

अपनी राय दें