तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

बरौनी रिफाइनरी का स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम

शेयर करें:

विनोद कर्ण
14 जुलाई, 2022

BEGUSARAI : बरौनी रिफाइनरी (Barauni Refinery) के आस-पास के गांवों के लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए रिफाइनरी प्रबंधन द्वारा स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम (Awareness Program) चलाया गया. नूरपुर, महना, केशावे, मोसादपुर और रचियाही ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों के बीच पांच हजार साबुन, पांच हजार मास्क, पांच सौ स्वच्छता किट, 25 नीले और 25 हरे कूड़ेदान वितरित किये गये. कूड़ेदान बांटने का मकसद कचरे (Garbage) को बायोडिग्रेडेबल और गैर बायोडिग्रेडेबल के रूप में विभाजित करना था.

वितरित किये गये ब्लीचिंग पाउडर
विभिन्न गांवों को कीट मुक्त रखने और बारिश (Rain) के मौसम में बीमारियों (Diseases) से बचाव के लिए 25 किलोग्राम के ब्लीचिंग पाउडर (Bleaching Powder) के 60 बैग वितरित किये गये. गांववासियों को पर्यावरण संरक्षण हेतु प्रेरित करने के लिए आम के पांच सौ पेड़ भी दिये गये. राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज, सिंहौल में आयोजित स्वच्छता व्याख्यान कार्यक्रम को बरौनी रिफाइनरी के मुख्य महाप्रबंधक (मानव संसाधन) ने संबोधित किया. उनका कहना रहा कि स्वच्छता केवल एक कार्यक्रम नहीं, बल्कि स्वच्छ भारत (Neat India) और समृद्ध भारत (Prosperous India) के निर्माण का एक महा अभियान है. लोगों को स्वच्छता को अपनी आदत बनानी चाहिये.


इन्हें भी पढ़ें :
दाखिल खारिज : पहले मंत्री जी की खबर तो लीजिये मुख्यमंत्री जी!
बरौनी रिफाइनरी : उपलब्धियों पर प्रसन्नता जतायी निदेशक ने
बेगूसराय : ‘एक्सप्रेस योर आर्ट’ में दिख रही बच्चों की प्रतिभा


स्वच्छता प्रतियोगिता
इससे पूर्व 12 जुलाई को उलाव  के गुरुकुल (Gurukul) आश्रम में बरौनी रिफाइनरी (Barauni Refinery) के सौजन्य से स्वच्छता प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. उसमें 600 बच्चों ने भाग लिया. इस अवसर पर महाप्रबंधक (एम एस, एल एण्ड डी) एम एल कुमार (M.L. Kumar), वरिष्ठ प्रबंधक (कर्मचारी सेवाएं एवं सीएसआर) नीरज कुमार (Niraj Kumar) और वरिष्ठ हिन्दी अधिकारी शरद कुमार (Sharad Kumar) उपस्थित थे. इस दौरान बच्चों को शौचालय के प्रयोग, कूड़ेदान का उपयोग, कोविड उपयुक्त व्यवहार और शारीरिक स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया. बच्चों (Childs) के बीच 600 कोविड सुरक्षा किट (Covid Protection Kit) वितरित किये गये. जिसमें मास्क, सेनेटाइजर, खादी के रुमाल आदि शामिल थे. स्वच्छता चित्रकला और नारा प्रतियोगिता के विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया.

#TapmanLive

अपनी राय दें