तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

तस्वीर तब बदल जायेगी मोकामा उपचुनाव की

शेयर करें:

राहुल कुमार सिंह
21 जुलाई 2022

MOKAMA (PATNA) : बाढ़ निवासी कर्णवीर सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया (Karnveer Singh Yadav urf Lallu Mukhiya) अब किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. पहले सजायाफ्ता पूर्व बाहुबली विधायक अनंत सिंह (Anant Singh) के खासमखास माने जाते थे. संभवतः साझेदारी का ठेका-पट्टा भी था. दो-तीन साल पूर्व किसी बात को लेकर तकरार हुई और अनंत सिंह के घोर विरोधी हो गये – मुख्य प्रतिद्वंद्वी. राजनीति (Politics) में स्वतंत्र पांव जमाने लगे. 2020 के विधानसभा (Vidhan Sabha) और 2022 के विधान परिषद (Vidhan Parishad) के चुनावों में उम्मीदवार बन उन्होंने जो ‘उपलब्धि’ हासिल की उसने उन्हें बाढ़ (Barh) अनुमंडल में एक बड़ी राजनीतिक ताकत के रूप में स्थापित कर दिया है.

विधानसभा चुनाव में वह बाढ़ से राजद (RJD) के दावेदार थे. नाउम्मीदी की स्थिति में निर्दलीय (Independent) मैदान में कूद गये. महागठबंधन (Mahagathbandhan) में यह सीट कांग्रेस (Congress) के कोटे में थी. 38 हजार 406 मत बटोरकर कर्णवीर सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया ने कांग्रेस की कब्र खोद दी. खुद तो नहीं जीत पाये, भाजपा (BJP) प्रत्याशी (Candidate) ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू (Gyanendra Singh Gyanu) की तय हार को उन्होंने जीत में तब्दील जरूर करा दी. बिहार विधान परिषद (Bihar Vidhan Parishad) के पटना स्थानीय प्राधिकार (Patna Local Authority) निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव (Election) में भी उन्होंने दलीय समर्थन हासिल करने का प्रयास किया था. सफलता नहीं मिली तो निर्दलीय भिड़ गये.


नहीं है कोई हताशा
मुकाबला अनंत सिंह के अतिकरीबी कार्तिकेय कुमार उर्फ कार्तिक मास्टर (Kartikey kumar urf Kartik Master) से हुआ. वह राजद समर्थित उम्मीदवार थे. पूर्व विधान पार्षद वाल्मीकि सिंह (Valmiki Singh) राजग (NDA) के जदयू (JDU) समर्थित उम्मीदवार थे. जीत कार्तिकेय कुमार उर्फ कार्तिक मास्टर की हुई. परन्तु, संपूर्ण पटना जिले में उन्हें जो समर्थन मिला वह किसी भी रूप में जीत से कम महत्व नहीं रखता है. लगातार हुई दो हार से कर्णवीर सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया थोड़ा भी हताश-निराश व विचलित नहीं हैं. मोकामा (Mokama) विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव (Bye Election) में अनंत सिंह का हिसाब बराबर करने की तैयारी में जुटे बताये जाते हैं. दो मामलों में अनंत सिंह के सजायाफ्ता हो जाने के कारण वहां उपचुनाव होगा.

उपचुनाव की तारीख की घोषणा अभी नहीं हुई है. ऐसा समझा जाता है कि मोकामा की राजनीतिक विरासत संभालने के लिए अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी (Neelam Devi) मैदान में उतरेंगी. राजग का उम्मीदवार कौन होगा, यह अभी अस्पष्ट है. बताया जाता है कि कर्णवीर सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया वहां खुद नहीं, अपने भाई रणवीर यादव (Ranveer Yadav) को मैदान में उतारेंगे. रणनीति चुनाव जीतकर अनंत सिंह (Anant Singh) को करारा जवाब देने की बनायी गयी है. रणवीर यादव भी खूब दमखम रखते हैं.


इन्हें भी पढ़ें :
दाखिल खारिज : पहले मंत्री जी की खबर तो लीजिये मुख्यमंत्री जी!

बेगूसराय को भी प्राप्त हुआ यह सौभाग्य


रणवीर यादव होंगे उम्मीदवार
लोग कहते हैं कि भाई कर्णवीर सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया के राजनीतिक (Political) फ्रंट को मुख्य रूप से रणवीर यादव ही देखते-संभालते हैं. उपचुनाव का परिणाम क्या आयेगा, क्या नहीं, यह भविष्य की बात है. विश्लेषकों का मानना है कि रणवीर यादव (Ranveer Yadav) के मैदान में उतरने से परिदृश्य पूरी तरह बदल जा सकता है. उससे परिणाम के प्रभावित होने की संभावना को एकबारगी खारिज नहीं किया जा सकता है.

#TapmanLive

अपनी राय दें