तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

बदले-बदले से क्यों दिखने लगे हैं सरकार!

शेयर करें:

राजेश कुमार
26 जुलाई 2022

BARH (PATNA) : क्षेत्रीय भाजपा विधायक ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू (Gyanendra Singh Gyanu) इन दिनों कुछ-कुछ बदले-बदले से दिख रहे हैं. हालांकि, उनके हाव-भाव और मिलनसार छवि में कोई बदलाव नहीं आया है. पहले की तरह जस की तस है. भाजपा (BJP) में रहते भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के प्रति आदर का वही भाव लबालब है, जो जदयू (JDU) से जुड़ाव के वक्त था. वैसे, इस बाबत वह कई बार सार्वजनिक खुलासा कर चुके हैं. यह कि बहुत पहले से ही नीतीश कुमार और उनके परिवार (Family Member) के सदस्यों से उनके सामाजिक रिश्ते रहे हैं. उस रिश्ते के बीच कभी दल दीवार नहीं बना. यहां सवाल (Question) यह खड़ा होता है कि ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू में आखिर अचानक यह बदलाव क्यों और कैसे आया है?

लल्लू मुखिया की भूमिका
ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू को बाढ़ विधानसभा क्षेत्र की जनता ने चार बार अपना प्रतिनिधि चुना. वह भी लगातार. स्वतंत्र भारत (India) में बाढ़ की जनता ने यह सौभाग्य उनके सिवा किसी अन्य को नहीं दिया. हालांकि, इसका मूल कारण यह रहा कि चुनाव (Election) में हर बार परिस्थितियां किसी न किसी वजह से उनके अनुकूल होती चलीं गयीं. कभी सत्ता परिवर्तन की लहर में विजयी हुए, तो कभी जदयू से बगावत ने राह आसान बना दी. 2020 के चुनाव में कर्णवीर सिंह यादव उर्फ लल्लू मुखिया (Karnveer Singh Yadav urf Lallu Mukhiya) की चुनावी आक्रामकता से ‘मिनी चितौड़गढ़’ (Mini Chitaurgarh) की रक्षा के उठे प्रतिष्ठामूलक सवाल ने उन्हें जीत दिला दी.


इन्हें भी पढ़ें :
तो यह है ‘विधायक पति’ होने का परमसुख!
तस्वीर तब बदल जायेगी मोकामा उपचुनाव की


लगाते हैं जनता दरबार
कांग्रेस ने क्षत्रिय समाज के ही सत्येन्द्र बहादुर (Satyendra Bahadur) पर दांव खेला था, लेकिन चुनाव के अंतिम क्षण में बहुसंख्य क्षत्रिय मतों का धुर्वीकरण ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू के पक्ष में हो गया. चौथी बार जीतने के बाद ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू पूरी तरह बदल गये. बाढ़ नगर स्थित डाकबंगला (Dakbanglow) सभागार में जनता दरबार (Janta Darbar) लगाने लग गये. मोटा-मोटी हर महीने एक बार क्षेत्र के लोगों से मिलना और उनकी समस्या को सुन-समझकर उसके समाधान के लिए तैयार रहना अब उनकी फितरत हो गयी है. उनका कहना है कि बाढ़ की जनता (Public) ने जो प्रेम-स्नेह दिया है उसे वो कभी नहीं भूलेंगे.

चाहते क्या हैं ज्ञानू
विधायक ज्ञानेन्द्र सिंह ज्ञानू अपने विधानसभा क्षेत्र बाढ़ (Barh) को विकास के मामले में और चमकाना चाहते हैं. इसके लिए उन्होंने तैयारी शुरू कर दी है. जनता दरबार (Janta Darbar) लगाने के पीछे उनका मकसद क्षेत्र की बची-खुची समस्या, जिनसे वह अनभिज्ञ हैं, उसे समझें और उसके समाधान का रास्ता निकालें. ऐसा वह कमोवेश कर भी रहे हैं.

#TapmanLive

अपनी राय दें