तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

रोहित शर्मा और विराट कोहली: अलविदा टी-20 !

शेयर करें:

खेल समीक्षक

02 जुलाई 2024

विदाई का इससे बेहतर मौका और क्या हो सकता था? बारबाडोस (Barbados) में भारत (India) को टी -20 विश्व कप समर्पित कर विश्व के दो धुरंधर खिलाड़ियों- विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सफेद गेंद के खेल से संन्यास ले लिया. यानी क्रिकेट के टी-20 प्रारूप को अलविदा कह दिया. 29 जून 2024 को बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल में टी-20 विश्व कप (T-20 World Cup) के रोमांच भरे आखिरी मैच की आखिरी गेंद फेंके जाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा जिन्दगी की सबसे बड़ी खुशी मिलने जैसे अंदाज में उछल पड़े. वह उनका सामान्य उछाल नहीं था, भारत के 11 साल बाद कोई विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता जीतने का उल्लास था. ऐसा उल्लास सिर्फ टीम इंडिया (Team india) में ही नहीं, संपूर्ण देश में छा गया था.

आखिर खुला बल्ले का मुंह

कप्तान रोहित शर्मा ने अमेरिका (America) और वेस्टइंडीज (west indies) में संयुक्त रूप से आयोजित इस प्रतियोगिता में टीम इंडिया का कुशल नेतृत्व किया. भारतीय क्रिकेट प्रेमियों की लम्बी मायूसी मिटाने में उन्होंने कोई कसर नहीं छोड़ी. पूर्व कप्तान विराट कोहली ने प्रतियोगिता के दूसरे मैचों में उम्दा प्रदर्शन तो नहीं किया, पर आखिरी मैच में उनके बल्ले का मुंह खुला. शानदार व जानदार बल्लेबाजी की. देशवासियों की खिताबी भूख मिटाने के लिए तब ऐसी ही बल्लेबाजी की जरूरत थी. कप्तान रोहित शर्मा ने बिल्कुल सही कहा कि विराट कोहली ने अपना सर्वश्रेष्ठ इसी मैच के लिए सुरक्षित रखा था. दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम सात रनों से मात खा गयी.

आलोचना भी हुई

रोहित शर्मा 2007 में टी-20 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे. 2013 में उन्होंने चौंपियंस ट्राफी (Champions Trophy) जीती थी. एक राष्ट्रीय नायक के रूप में अपने टी-20 करियर का समापन करने वाले विराट कोहली ने 2011 में एक दिवसीय क्रिकेट (one day cricket) का विश्व कप जीता था. इंग्लैंड (England) में चौंपियंस ट्राफी जीतने वाली भारतीय टीम का वह भी हिस्सा थे. इसके बाद भी रोहित शर्मा और विराट कोहली के टी-20 प्रारूप में प्रदर्शन को आलोचना का विषय बना दिया गया था. कुछ समय के लिए इन्हें इससे अलग भी कर दिया गया था. तकरीबन 13 महीने तक दोनों ने एक भी टी -20 मैच नहीं खेला. तब ऐसा कहा जाने लगा था कि क्रिकेट का यह प्रारूप इनसे दूर चला गया है.


ये भी पढ़ें :

नागार्जुन और तरौनी : हें हए, के बनबौलक अछि बीच बाध में जोड़ा मंदिर?

भाजपा में बयानबाजी : है कोई मतलब इनके प्रवचन का ?

झारखंड : बनी रहेगी अभी चंपई की चमक !

बायसी: बदल रही बयार… टूट जायेगा तिलिस्म !


बंद कर दिये आलोचकों के मुंह

2024 में भारत के दौरे पर आयी अफगानिस्तान (Afghanistan) की टीम के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली को टीम इंडिया से जोड़ा गया तब भी ऊंगलियां उठायी गयी थीं. उस दिन बारबाडोस में इतिहास रचने के साथ ही क्रिकेट के टी-20 प्रारूप से संन्यास की घोषणा कर दोनों ने एक साथ आलोचकों के मुंह बंद कर दिये. ऐसी घोषणा करते रोहित शर्मा के आंसू छलक पड़े. उन्होंने कुछ ही क्षण पूर्व इस प्रारूप को अलविदा कह चुके विराट कोहली को गले लगा लिया. दोनों ने खुशी के आंसू बहाये. फिर परिपूर्णता भरी गहरी मुस्कान बिखेरी. यह उनके जीवन का काफी महत्वपूर्ण क्षण था.

रवींद्र जडेजा का भी संन्यास

क्रिकेट जगत के लिए एक इतिहास (History) ही बना कि शायद ही कभी किसी विश्व स्तर के खिलाड़ी ने संतुष्टि का ऐसा भाव लिये टी -20 प्रारूप से संन्यास लिया होगा. दूसरे दिन हरफनमौला रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने भी टी -20 प्रारूप से संन्यास लेने की घोषणा कर दी. यहां ध्यान देने वाली बात है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा ने क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है. वे अब क्रिकेट के टी-20 प्रारूप के अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलेंगे, बाकी खेलते रहेंगे.

#tapmanlive

अपनी राय दें