तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कौन दारू पिलाकर ले रहा युवकों की जान?

शेयर करें:

अश्विनी कुमार आलोक

27 जुलाई 2024

Samastipur : एक दिन बाद हफ्ता बीत जायेगा. अर्थात आठ दिन. अब तक यह खबर मुख्य खबर नहीं बन सकी. अखबारों (newspapers) ने भी छापा , तो किसी कोने में. छुप-छुपाकर. इसलिए कि सरकार को बदनामी से बचाना है. स्थानीय प्रशासनिक अधिकारी भी निलंबन-स्थानांतरण की औपचारिक दंड संहिताओं से बच गये. किसी को कानों-कान भनक भी नहीं लगी. मरनेवालों के घर वाले भी जोर लगाकर नहीं रोये और दो पिताओं के कंधों पर उनके बेटों की लाशें श्मशान घाट तक भेज दी गयीं. यह किस्सा यहीं खत्म नहीं हुआ. अभी चार युवक और मरने को तैयार हैं. दुस्सह यह है कि यह मुद्दा किसी के राजनीतिक एजेंडे (political agenda) में शामिल नहीं है. न पक्ष के, न विपक्ष के.

रो भी नहीं पाये ढंग से

बीते बुधवार की सुबह में समस्तीपुर जिले के जलालपुर (Jalalpur) गांव में एक लाश लायी गयी. लाश उसी गांव के छब्बीस वर्षीय युवक विकास उर्फ विक्की की थी. विकास का कुछ ही वर्ष पूर्व हरपुर शैदाबाद (Harpur Shaidabad) गांव के सोनेलाल राय की बेटी से विवाह हुआ था. विकास अब तीन बेटियों का पिता भी था. उसकी जीविका पिता द्वारा शुरू किये गये दूध संग्रहण केन्द्र के संचालन और खेती-बाड़ी से चलती थी. विकास मर गया. पीएमसीएच (PMCH) के डाक्टरों ने उसे मरा हुआ घोषित किया. पोस्टमार्टम (post mortem) के बाद लाश घर लाकर फूंक दी गयी. रोने वाले परिजनों ने आवाज ऊंची नहीं हो, यह सावधानी बरती. इसलिए कि विकास दारू पीने से मरा था.


ये भी पढ़ें :

सुन रहे हैं नीतीश जी ! … यह सब भी करते थे मुकेश के अब्बा!

मोहन बिंद : भून दिया भरी महफ़िल में शागिर्दों ने !

अंधेरे पर विजय को थाम ली अक्षर की मशाल


मुर्गी फार्म में दारू पार्टी

विकास के भाई निक्की के बयान पर उसी गांव के सिंकू नामक युवक पर प्राथमिकी दर्ज की गयी. निक्की का आरोप है कि जलालपुर के मुर्गी फार्म (chicken farm) में सिंकू ने दारू की पार्टी दी थी. रात में पार्टी हुई और सुबह उस पार्टी में शामिल हुए छहों लड़के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करा दिये गये. उन्हीं में से एक था विकास उर्फ विक्की. शाहपुर पटोरी (Shahpur Patori) के डीएसपी (dsp) वीके मेधावी (VK Medhavi) के नेतृत्व में मोहनपुर, पटोरी और मोहीउद्दीन नगर की पुलिस ने डाग स्क्वायड के साथ मुर्गी फार्म पर छापा मारा. परंतु कुछ नहीं मिला. दारू पीने वाले लड़कों में एक ग्यारह साल का विक्रम पासवान भी था. तीसरे दिन अस्पताल से फुर्सत पाकर आ गया.

पुलिस नहीं मानती

लेकिन, पांचवें दिन सुमन कुमार के चौबीस वर्षीय पुत्र प्रिंस की लाश आ गयी. ग्यारह वर्ष के विक्रम पासवान से लेकर छब्बीस वर्ष के विकास समेत छह लड़के शराब पार्टी में शामिल हुए थे. शर्त थी अधिक से अधिक शराब पीने की. पुलिस ने शराब पार्टी देने के आरोप में सिंकू को पकड़ लिया है. शराब आपूर्ति करने के आरोप में डुमरी दक्षिणी पंचायत के चपरा निवासी अंशु कुमार चौधरी और रायबहादुर राय पकड़े गये हैं. हफ्ते भर में चार और युवा तस्कर पकड़े गये हैं. तब भी पुलिस यह नहीं मान रही कि युवकों ने दारू पी थी. मानती होती , तो अस्पताल से छुट्टी पाकर आया हुआ विक्रम पासवान भी पकड़ लिया जाता.

रसूखदार भी हैं शामिल

मोहनपुर  प्रखंड (Mohanpur block) में शराब तस्करों का अंतर जिला गिरोह सक्रिय है. छोटी उम्र के बच्चे भी पी रहे हैं, शराब की होम डिलीवरी का व्यवसाय कर रहे हैं. शराबबंदी के शुरुआती दिनों से पुलिस ने शराब बनाने की दर्जन भर भट्ठियां ध्वस्त की हैं. तीन दर्जन से ऊपर लोगों की गिरफ्तारी हुई है. लेकिन, शराब तस्करों की संख्या रक्तबीज की तरह बढ़ती जा रही है. गंगा नदी के मार्ग से शराब का धंधा बेखौफ चल रहा है. बड़े मुनाफे के इस कारोबार में कुछ बड़े रसूखदार (Rasookhadar) भी शामिल हैं. कहा तो यह भी जाता है कि पुलिस भी अच्छी कमाई कर रही है. सब मिलकर नयी उम्र के लड़कों की जान ले रहे हैं.

#tapmanlive

अपनी राय दें