तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

कहता है ज्योतिष शास्त्र : मत रखिये, घर के मंदिर में माचिस!

शेयर करें:


तापमान लाइव ब्यूरो
06 अक्तूबर 2024

New Delhi : सनातन (Sanatan) धर्मावलंबियों के प्रायः हर घर में पूजा के लिए एक विशेष स्थान अवश्य होता है. घर के इस पूजा स्थल से जुड़े कुछ नियम भी होते हैं. उसके तहत वहां कुछ चीजों को रखने से परहेज करना पड़ता है. मसलन पूजा घर में किसी भी भगवान की एक से ज्यादा मूर्तियां नहीं रखनी चाहिये. इसी तरह शंख को कभी गलत दिशा में नहीं रखना चाहिये. घर के मंदिर में घंटी है तो उसे भी सही जगह पर रखना चाहिये. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) तथा वास्तु शास्त्र दोनों ने घर के मंदिर या पूजा स्थान में चीजें रखने की बाबत कुछ नियम बना रखे हैं.

खुली जगह में बिल्कुल नहीं
इसी नियम (Rule) के तहत यहां जानिये कि पूजा घर में माचिस (Matchbox) रखना सही है अथवा इससे कोई अपशगुन जुड़ा हुआ है. घर में मंदिर के स्थान को सबसे पवित्र जगह (Sanctum) माना जाता है. वहां श्रद्धा भाव से देवी-देवताओं की पूजा की जाती है. मन की शांति के लिए लोग ईश्वर की अराधना (Worship God) करते हैं. ध्यान करते हैं. जहां तक घर के मंदिर (Home Temple) में माचिस रखने की बात है तो ज्योतिष शास्त्र में ऐसा माना गया है कि इसके रखने में कोई बुराई नहीं है. परंतु, मंदिर में खुले स्थान पर नहीं रख बंद आलमारी में रखना बेहतर होता है.


ये भी पढें :
दिला देती है असाध्य रोगों से मुक्ति इस आश्रम की भभूति!
किसी सिद्धपीठ से कम नहीं!
दो सौ सालों की है अटूट आस्था!


दुर्भाग्य लाती हैं जली हुई तिलियां
दरअसल, लोग अक्सर पूजा के लिए दीया या अगरबत्ती जलाते हैं तो माचिस की जली हुई तिली को मंदिर के पास ही फेंक देते हैं. ऐसी तिलियां नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) लाती हैं, जो घर के लिए दुर्भाग्य (Adversity) का कारण बन जा सकती हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार जली हुई तिलियों से पूजा स्थान गंदा हो जाता है. जबकि मंदिर की पवित्रता बनाये रखने के लिए इसे हमेशा साफ रखना चाहिये. ऐसी मान्यता है कि घर के मंदिर में कोई भी ज्वलनशील सामग्री (Flammable Material) जैसे माचिस या लाइटर नहीं रखना चाहिये. वास्तु शास्त्र के अनुसार शयनकक्ष (Bedroom) में भी माचिस नहीं रखनी चाहिये. माचिस रखने से वह पति-पत्नी में झगड़े का कारण बन जा सकती है.

(यह आस्था और विश्वास की बात है. मानना और न मानना आप पर निर्भर है.)

#Tapmanlive

अपनी राय दें