तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

एन एन कालेज में भारत और भारतीयता पर व्याख्यानमाला

शेयर करें:

देवव्रत राय
28 फरवरी, 2022

PATNA : ए. एन. कालेज, पटना के पुस्तकालय सभागार में रविवार को18वां प्रो. (डा.) विजयश्री स्मृति व्याख्यानमाला के अंतर्गत ‘भारत और भारतीयता’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्घाटन क्षेत्रीय सांसद पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravishankar Prasad) ने किया. उनका कहना रहा कि विविधताओं के बाद भी हमारा देश एक है, यही इसकी खूबसूरती है. भारत खुद ही भारतीयों को भारतीयता सिखा देता है. हमारे देश में राष्ट्र एक सांस्कृतिक तत्व है. अलग-अलग विचारधाराओं के लोगों में भी राष्ट्रहित की भावना सबसे ऊपर होनी चाहिये.

भारत हमारी आत्मा में बसता है
इस अवसर पर नालंदा अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय (Nalanda International University) की कुलपति प्रो. सुनैना सिंह (Prof. Sunaina Singh) ने कहा कि भारत हमारी आत्मा में बसता है. हमारी सभ्यता आज भी अक्षुण्ण है, जबकि दुनिया कि कई प्राचीन सभ्यताएं लुप्त हो गयी. पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय (Patliputra University) के कुलपति प्रो.आर.के सिंह (Prof. R. K. Singh) का कहना रहा कि जिस देश में वृक्षों, पत्थरों की पूजा की जाती है, वह देश है भारत (India) . भारतीय होना गर्व की बात है. भारतीयता हमारी सोच और आत्मा में बसती है. भारत एक था, एक है और हमेशा एक ही रहेगा.

प्रधानाचार्य ने जताया आभार
महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. एस. पी. शाही (S.P. Shahi) ने आमंत्रित अतिथियों का अभिवादन करते हुए हार्दिक आभार जताया. उन्होंने महाविद्यालय के क्रियाकलापों और विविध गतिविधियों से अवगत कराया. प्रधानाचार्य (Principal) ने कहा कि महाविद्यालय लगातार तीन बार नैक (NAAC) से ए ग्रेड प्राप्त करता आ रहा है. महाविद्यालय (College) के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों और विद्यार्थियों के निरन्तर रचनात्मक प्रयासों से यह निरन्तर सफलता के मार्ग पर अग्रसर है. विषय प्रवेश पद्मश्री विमल जैन (Padmshree Vimal Jain) ने किया. कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग के प्रो. शैलेश कुमार सिंह (Prof. Sailesh Kumar Singh) ने किया. धन्यवाद ज्ञापन भारतीय दार्शनिक परिषद के अध्यक्ष प्रो. आर. सी. सिन्हा (Prof. R.C. Sinha) ने किया.


इन्हें भी पढ़ें :
मोतिहारी : शहर के सौन्दर्यीकरण का बीड़ा उठाया बुद्धिजीवियों ने
ए एन कालेज की टीम भावना को खूब सराहा उपमुख्यमंत्री ने


उपस्थित थे कई कुलपति
कार्यक्रम में प्रो. शिव भगवान गुप्ता, देशबन्धु गुप्ता, प्रो.वैद्यनाथ लाभ, नालन्दा खुला विश्वविद्यालय (Nalanda Open University) के कुलपति प्रो. के. सी. सिन्हा, मुंगेर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. श्यामा राय, नालंदा नव बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. श्रीकांत लाभ, प्रो.विजयकांत दास, प्रो. प्रवीण कुमार, प्रो. तपन शांडिल्य, प्रो. वीणा कुमारी, प्रो. अमरनाथ सिन्हा, प्रो. उपेंद्र सिंह, कुमार महेंद्र, प्रो. मीरा कुमारी को सम्मानित किया. इस अवसर पर हिंदी के प्रख्यात प्राध्यापक प्रो. बलराम तिवारी, प्रो. अजय कुमार, डा. अनिल कुमार सिंह, डा. संजय सिंह समेत कई शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित रहे.

#TapmanLive

अपनी राय दें