तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

अधिसूचना तो जारी हुई, विभागीय आदेश कब आयेगा?

शेयर करें:

राजेश कुमार
05 दिसम्बर 2023

बाढ़ (पटना) : दिल्ली से दौलताबाद याद है न ! नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की कार्यशैली में अक्सर उसकी झलक दिखती रहती है. मामला यह वैसा ही कुछ है. हाल फिलहाल राज्य सरकार ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी की शक्ति प्रदान करने यानी दायित्व सौंपने का फैसला किया है. 10 नवम्बर 2023 को इसकी अधिसूचना जारी हो गयी है. लेकिन, विभागीय आदेश के अभाव में प्रखंड विकास पदाधिकारी पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारी का दायित्व नहीं संभाल पा रहे हैं. विभागीय पत्र कब आयेगा, कार्यपालक पदाधिकारी के द्वारा उन्हें कब प्रभार दिया जायेगा , इसको लेकर अनिश्चितता (Uncertainty) की स्थिति बनी हुई है. काम भी प्रभावित हो रहा है.

गुलजार हो गया था कार्यालय
दिल्ली से दौलताबाद का उल्लेख इसलिए कि पूर्व में यह शक्ति प्रखण्ड विकास पदाधिकारी को ही मिली हुई थी. कुछ साल पहले प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को पंचायत समिति का कार्यपालक पदाधिकारी बना दिया गया था. पंचायत समिति के कामकाज और विकास की योजनाओं को सम्यक तरीके से पूरा कराने का जिम्मा सौंपा गया था .इससे प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी का कार्यालय गुलजार हो गया था. पंचायत समिति सदस्य, प्रमुख, उपप्रमुख आदि निर्वाचित जनप्रतिनिधि उनकी चौखट के इर्द-गिर्द चक्कर काटने लगे‌.

उधेड़बुन की स्थिति
उधर, प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में सन्नाटा-सा पसर गया. प्रखंड विकास पदाधिकारी के जिम्मे प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), स्वच्छ भारत मिशन और लोहिया बिहार स्वच्छता अभियान के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन जैसी योजनाएं ही रह गयीं. मौजूदा हालात यह है कि संबंधित अधिसूचना के बाद प्रखंड विकास पदाधिकारी को एक तरफ कार्यपालक पदाधिकारी के रूप में काम करने की बेताबी है, तो दूसरी ओर पंचायत समिति सदस्यों, प्रमुख, उपप्रमुख आदि के बीच इस बात को लेकर संशय और उधेड़बुन की स्थिति बनी हुई है कि वे कार्यपालक पदाधिकारी किसे मानें, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी को या प्रखंड विकास पदाधिकारी को!


ये भी पढें :
फूट गये खुशफहमी भरे गुब्बारे !
फिर अलाप रहे बेसुरा राग !
बहुत कुछ कह रहा यह सन्नाटा
मजबूत हुई माफियागिरी !


यह है मूल उद्देश्य
ऐसा कहा जाता है कि सरकार के इस फैसले का मूल उद्देश्य पंचायत समिति का कार्य संचालन सम्यक रूप से हो और विकास कार्यों में गतिशीलता आये है , लेकिन यह तभी संभव हो सकेगा जब सरकार की संबंधित अधिसूचना (Notification) पर पंचायती राज विभाग ढंग से अमल करे.

#Tapmanlive

अपनी राय दें