तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

क्या होगा जब लम्बे समय तक‌ नहीं खायेंगे आलू ?

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
16 मार्च‌ 2024

Patna : ‘जब तक रहेगा समोसे में आलू, तब तक रहेगा बिहार में लालू’. सामाजिक न्याय की राजनीति के शुरुआती दौर में बिहार में यह नारा खूब गूंजता था. यह नारा किसी और का नहीं, खुद लालू प्रसाद (Lalu Prasad) का दिया‌ हुआ था. इसलिए उनके समर्थकों की जुवां पर चढ़ गया था. तात्पर्य यह कि जैसे समोसा के लिए आलू अनिवार्य है उसी तरह बिहार की राजनीति में लालू प्रसाद की प्रासंगिकता (Relevance) है. उनके बिना राजनीति नीरस है. इस नारे से यह भी साबित होता है कि आम लोगों के लिए आलू कितना महत्व रखता है.‌ और किसी रूप में इसका उपयोग होता हो या‌ नहीं, भारतीय सब्जियों में आलू का खास स्थान है. सब्जी के रूप में इसे‌ कई तरीके से पकाया‌ जाता है. कई तरह की सब्जियों में मिलाकर भी खाया जाता है. इस‌‌ दृष्टि से इसे दैनिक उपभोग (Daily Consumption) का वस्तु माना जा सकता है.

होते हैं‌ जरूरी पोषक तत्व
आलू का सर्वाधिक उपयोग इसलिए भी होता है कि इसमें ऐसे अनेक तरह के जरूरी पोषक तत्व होते हैं,जो अच्छी सेहत (Good Health) के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. यहां यह बताया जा रहा है कि एक माह तक अगर किसी भी रूप में आलू नहीं खाया जाये तो स्वास्थ्य पर उसका क्या और कितना असर पड़ सकता है.पहला तो यह कि एक महीने तक आलू नहीं खाने से शरीर को अहम पोषक तत्व नहीं मिलेंगे. आलू को कार्बोहाइड्रेट्स, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, फाइबर और कई मिनरल्स का बड़ा‌ स्रोत माना जाता है. एक महीने तक आलू नहीं खाने से इन पोषक तत्वों की कमी हो जा‌‌ सकती है.‌ उससे स्वास्थ्य प्रभावित हो‌ सकता है. आलू में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा अच्छी है. इससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (Resistance Capacity) बढ़ती है.


ये भी पढें :
कर न दे बर्बाद विरासत का विवाद!
आयेंगे अभी सियासी हवाओं के कई झोंके
ऐसा पड़ा ‘आह’ कि फिर जीत नहीं पाये…


फायदा भी होते हैं कुछ
एक महीने तक आलू नहीं खाने से शरीर कमजोर हो जा सकता है. सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी बीमारियों कारण सामना करना पड़ जा सकता है. हालांकि अगर आप विटामिन सी के दूसरे सोर्स जैसे संतरा और नींबू का सेवन करेंगे तो ऐसी दिक्कत नहीं होगी. आलू में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. पाचन तंत्र (Digestive System) को दुरुस्त रखने के लिए यह बहुत ही आवश्यक है. इसके नही खाने से पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है. कब्ज, अपच जैसी परेशानी पैदा हो सकती है. यह सब तो है, लेकिन आलू नहीं खाने का कुछ फायदा भी है. यह कि इसमें भरपूर मात्रा में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो डायबिटीज के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इस रूप में में कि ये ग्लूकोज लेवल को बढ़ा देते हैं.‌ इसके मद्देनजर डायबिटीज के मरीजों को सीमित मात्रा में ही इसका सेवन‌ करना चाहिए.

#Tapmanlive

अपनी राय दें