तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु शास्त्र : घर की दीवारों के रंग से भी बदलता है जिन्दगी का रंग!

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
17 अगस्त 2023

Patna : वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) का मानना है कि घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली में दीवार पर लगाये गये रंगों का भी काफी प्रभाव पड़ता है. ऐसा माना जाता है कि कमरों की दीवारों का रंग वास्तु शास्त्र के नियमों के अनुरूप नहीं रहता है तो घर में शुभता की कमी महसूस होती है. सकारात्मकता (Positivity) और उत्साहजनक माहौल (Encouraging Atmosphere) के लिए घर और उससे जुड़े हिस्सों की दीवारों के भी रंग वास्तु के अनुसार होने चाहिए. वैसे भी मनुष्य के जीवन में रंगों का अपना अलग महत्व है. आईये, जानते हैं कि वास्तु के अनुसार घर के किस कमरे और किस दीवार का रंग कैसा होना चाहिए.

लिविंग रूम और डाइनिंग रूम
लिविंग रूम (Living Room) वह होता है जहां घर के लोग बैठकर आपस में बातें करते हैं. परिवार (Family) के सभी व्यक्ति साथ में बैठकर बेहतरीन पलों का लुत्फ उठाते हैं. इसलिए इसका रंग वास्तु अनुसार हो तो अच्छा होता है. लिविंग रूम में ग्रीन या आलिव रंग को सफेद के साथ इस्तेमाल करना शुभ होता है. डाइनिंग रूम (Dining Room) या भोजन कक्ष ज्यादातर रसोई घर से सटे होते हैं या लिविंग रूम से. भोजन कक्ष पूर्व में है तो हल्के हरे या लाइट आरेंज या हल्के नीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए.

पूजा रूम और किचन
वास्तु शास्त्र के अनुसार पूजा घर का रंग ऐसा हो जो मन को शांति प्रदान करे. इसलिए यहां गहरे रंगों की अपेक्षा सफेद (White) या हल्के पीले (Yellow) रंगों का इस्तेमाल शुभ माना जाता है. पीला रंग आध्यात्मिकता (Spirituality) भी लाता है. किचन (Kitchen) के लिए वास्तु अनुसार नारंगी और हरे रंग शुभ होते हैं. सफेद के साथ वुडन कलर का काम्बिनेशन कर सकते हैं.


ये भी पढें :
 करें घर के मुख्य द्वार का निर्धारण, आयेगी समृद्धि !
 काफी चमत्कारी होते हैं ये पीले फूल !
‘पिया गइले कलकतवा’ का लोकार्पण
नाम है रूपकुंड और निकलते हैं नरकंकाल!


मास्टर बेडरूम और बच्चों का बेडरूम
वास्तु के अनुसार घर का मास्टर बेडरूम दक्षिण पश्चिम दिशा (Direction) में होता है. इसलिए इसकी दीवार को हल्के नीले (Blue) या आईवरी (Ivory) कलर या फिर व्हाइट और ग्रे (Gray) कलर से रंग सकते हैं. कभी-भी मास्टर बेडरूम में गहरे रंगों का इस्तेमाल नहीं करें, अन्यथा नींद की समस्या पैदा हो जा सकती है. बच्चों के बेडरूम (Bedroom) में अगर स्टडी एरिया भी है, तो उस एरिया में पीले और हरे रंगों की दीवार रखें. यह बहुत शुभ रंग है. अगर लड़की है, तो लाइट पिंक या बेबी पिंक की दीवार रंग सकते है लड़कों के बेडरूम में हल्के नीले रंगों का इस्तेमाल शुभ माना जाता है.

गेस्ट रूम एवं अन्य
ज्यादातर गेस्ट रूम (Guest Room) उत्तर पश्चिम की दिशा में बने होते है. वास्तु के अनुसार इस जगह की दीवारों के लिए सबसे उपयुक्त रंग सफेद, लाइट ग्रे या क्रीम रंग होते हैं. घर के बाहर या अंदरुनी दीवार पर गहरे रंगों के इस्तेमाल से बचें. घर में ज्यादा सफेद रंगों का इस्तेमाल भी शुभ नहीं होता क्योंकि इससे अहंकार बढ़ता है. बेडरूम में कभी भी लाल रंग से दीवार नहीं रंगें क्योंकि इससे व्यक्ति के अंदर गुस्सा आने लगता है.

चित्र : सोशल मीडिया
#Tapmanlive

अपनी राय दें