तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

भाजपा : कर ही दिया गया दरकिनार उमा भारती को

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
16 नवम्बर 2023

Bhopal : मध्यप्रदेश में भाजपा को सत्ता का स्वाद चखानेे वाली पूर्व केन्द्रीय मंत्री उमा भारती (Uma Bharti) को पार्टी नेतृत्व ने पूरी तरह से दरकिनार कर दिया है. कभी भाजपा के लिए ‘जादू की पुड़िया’ की पहचान रखने वाली इस महिला नेता के साथ ऐसा व्यवहार पार्टी के आम नेताओं-कार्यकर्त्ताओं को भी नहीं पच रहा है. वह भी ऐसी स्थिति में जब अयोध्या (Ayodhya) में श्रीराम जन्मभूमि पर निर्मित मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है. यह खुला तथ्य है कि उमा भारती ने साध्वी ऋतम्भरा के साथ राम जन्मभूमि आंदोलन में अहम भूमिका निभायी थी. ‘रामलला घर आयेंगे, मंदिर वहीं बनायेंगे’. उनका नारा था.

मंत्री के रूप में प्रभावकारी नहीं
इससे बड़ा दुर्भाग्य (Unfortunately) क्या होगा कि अयोध्या में राम मंदिर तो बन रहा है, पर उमा भारती का मन-मंदिर उजड़ गया है. उमा भारती मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री रहीं. कई बार सांसद निर्वाचित हुईं. केन्द्र की भाजपा नीत सरकार में मंत्री बनने का भी अवसर मिला. लेकिन, मंत्री के रूप में उनकी पारी सांसद के रूप में पारी की तरह प्रभावकारी नहीं रही. भाजपा (BJP) में उन्हें खट्टे-मीठे अनुभव मिले. राजनीति (Politics) की मुख्य धारा से अलग-थलग कर दिया गया. इसके बावजूद भीतर का ताप बरकरार रहा.


ये भी पढें :
इसलिए जारी नहीं कर रहा कर्नाटक जातीय आंकड़ा
बौद्धिकता का लाभ उठाया, कोई बड़ा पद नहीं दिया
पीएम क्या, अब सीएम लायक भी नहीं रहा मेटेरियल!
श्रमजीवी पत्रकारों ने दिखायी एकजुटता लंबे अरसे बाद


नहीं रह पाया समन्वय
मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री के पद को लेकर तकरार इस कदर बढ़ गयी कि एक बार वह भाजपा से अलग हो भारतीय जनशक्ति पार्टी के नाम से अपनी पार्टी बना ली. लेकिन, वह ज्यादा दिनों तक चल नहीं पायी. अंततः 07 जून 2011 को उमा भारती भाजपा में लौट आयीं. इस बार मध्यप्रदेश की बजाय उत्तरप्रदेश को उन्होंने अपनी राजनीतिक कर्मभूमि बना ली. 2014 में झांसी से सांसद निर्वाचित हुईं और नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) के मंत्रिमंडल में जगह भी पा गयीं. परन्तु, कार्यकलापों में सुस्ती और स्वभाव में तल्खी की वजह से समन्वय नहीं रह पाया और नरेन्द्र मोदी ने मौका मिलते ही उनसे मुक्ति पा ली. अभी मध्यप्रदेश के विधानसभा चुनाव (Assembly Elections) में उन्हें उनकी अपेक्षा के अनुरूप तवज्जो नहीं मिल रही है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें