तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

क्या कहियेगा इस रंग बदलती नदी को!

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
22 अगस्त 2023

Patna : दुनिया में एक से बढ़कर एक अजूबे हैं. नदी, पेड़, पहाड़, सागर… हर जगह कुछ न कुछ ऐसा है जिसे देख लोग दांतों तले ऊंगली दबा लेते हैं. यानी आश्चर्य (Wonder) से भर जाते हैं. इसी दुनिया में एक नदी ऐसी है जिसका पानी सिर्फ लाल ही नहीं, कई और रंगों में दिखायी देता है. सबसे अधिक हैरानी की बात यह कि समय के साथ-साथ नदी अपने पानी का रंग बदलती है. गिरगिट (Chamaeleon) की तरह रंग बदलने वाली यह नदी कोलम्बिया (Colombia) में है. दुनिया इसे कैनो क्रिस्टल्स नदी (Crystals River) के नाम से जानती है.

लिक्विड रेनबो
सबसे खास बात यह कि मौसम के हिसाब से पानी का रंग (Colour) बदलती है. इसे ‘रिवर ऑफ फाइव कलर्स (River of Five Colors)’ य ‘लिक्विड रेनबो (Liquid Rainbow)’ भी कहा जाता है. कैनो क्रिस्टल्स नदी कोलम्बिया के सेरानिया डे ला मैकरेना नेशनल पार्क तक बहती है. यह नदी एक सौ किलोमीटर से ज्यादा दायरे में फैली हुई है. कुदरत के इस नायाब अजूबे को देखने के लिए हर साल लाखों टूरिस्ट वहां पहुंचते हैं. कैनो क्रिस्टल्स नदी शुरूआत के छह महीनों तक सामान्य नदी की तरह दिखती है. उस दौरान पानी सामान्य नदी की तरह मटमैला रहता है. लेकिन, जून से नवम्बर तक यह रंग बदलती रहती है. इसमें पीला, लाल, काला, हरा और नीला रंग शामिल है.


ये भी पढें :
जुड़वां बच्चा : जन्म कुंडली समान, तो फिर भाग्य में इतना अंतर क्यों ?
नाम है रूपकुंड और निकलते हैं नरकंकाल!
यह कैसी प्रथा : लीज पर मिल जाती थीं वहां पत्नियां !


सबसे खूबसूरत नदी
इस नदी को दुनिया (World) की सबसे खूबसूरत नदी भी कहा जाता है. इसके रंग बदलने के पीछ वैज्ञानिक कारण (Scientific Reason) भी है. कैनो क्रिस्टल्स नदी की सतह पर पॉडोस्टेमेसी (Podostemaceae) और क्लेविगेरा (Clavigera) जैसी वनस्पतियां पायी जाती हैं. ये पानी के निचली सतह पर चिपकी रहती हैं. इनके बदलते रंग की वजह से ही पानी का रंग बदलता रहता है. एक महत्वपूर्ण बात यह भी है कि इस नदी के समीप एक दिन में सिर्फ दो सौ लोग ही जा सकते हैं. सुरक्षा कारणों से वहां बिना इजाजत के किसी को भी घूमने नहीं दिया जाता है.

#Tapmanlive

अपनी राय दें