तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

वास्तु शास्त्र : ऐसे करें घर के मुख्य द्वार का निर्धारण, आयेगी समृद्धि !

शेयर करें:

तापमान लाइव ब्यूरो
20 जुलाई 2023

Patna : वास्तु शास्त्र (Vaastu Shastra) का ज्ञान जब एक‌ खास वर्ग तक सिमटा था तब भी गृह निर्माण में लोग शुभ फल के लिए परम्परागत मान्यताओं का अनुपालन करते थे. अब तो एक शास्त्र के रूप में बजाब्ते वास्तु के नियम बन गये हैं. ऐसा दावा किया जाता है कि इन नियमों का पालन करने से घर में सुख, समृद्धि और शांति बनी रहती है. इसी को दृष्टिगत रख घर बनाते समय इन नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है. इसी के तहत‌ घर के मुख्य द्वार के संदर्भ में वास्तु शास्त्र का‌ सुझाव है कि मकान की लंबाई को 9 बराबर भागों में बांट दें. 5 भाग दाएं और 3 भाग बाएं छोड़कर शेष भाग में मुख्य द्वार बनाना चाहिए. घर से निकास के लिए दाईं ओर प्रवेश द्वार होना चाहिए.

शुभ नहीं होते तीन दरवाजे
घर में प्रवेश के लिए एक ही द्वार रहना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर 3 दरवाजे शुभ नहीं होते हैं . प्रवेश द्वार के लिए उत्तर और पूर्व की दिशा बेहतर होती है . दक्षिण की दिशा में भूलकर भी द्वार नहीं बनाये . इससे नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का आगमन होता है. घर के बाहर उत्तर दिशा में गूलर, पाकड़ आदि वृक्ष नहीं लगायें. इससे नेत्र संबंधी बीमारियां उत्पन्न होती हैं. घर में बेर, केला, पीपल और अनार के पेड़ भी नहीं लगाना चाहिए . इससे घर की बरकत गायब हो जाती है.


ये भी पढें :
काफी चमत्कारी होते हैं ये पीले फूल !

नहीं खत्म होगा तब धन – सम्पदा और मान- सम्मान!

कलह-क्लेश और खराब सेहत से मुक्ति के उपाय


उत्तर – पूर्व में पूजा घर
घर की उत्तर-पूर्व दिशा में वृहस्पति का वास होता है. इस दिशा में पूजा घर रखें. इसका ख्याल रखें कि मंदिर (Temple) में देवी-देवताओं का मुख पूर्व की ओर हो. वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार हमेशा साफ-सुथरा रहना चाहिए.‌ ऐसा करने पर घर में खुशहाली आती है. कहते हैं कि मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi)  को साफ-सफाई पसंद होती है. इसलिए उनकी कृपा पाने के लिए घर के मुख्य दरवाजे को साफ रखें. घर के बाहर गंदगी रहने पर नकारात्मकता बढ़ती है.

बहुत शुभ होता है मनी प्लांट
घर में मनी प्लांट (Money Plant) का पौधा लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है. घर की उत्तर दिशा में मनी प्लांट लगाना लाभदायक होता है. इसके लिए हरे रंग के गमले का प्रयोग करें. घर को हरा-भरा रखना चाहते हैं तो इस दिशा में कई और पौधे तथा लताएं लगा सकते हैं. उत्तर दिशा में डस्टबिन, वॉशिंग मशीन, झाड़ू और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को भूलकर भी नहीं रखें. ऐसा करने से धन की हानि होती है. वास्तु के अनुसार घर का रसोईघर दक्षिण-पश्चिम दिशा में होना चाहिए. किचन (Kitchen) की दीवारों पर लाल, नारंगी और गुलाबी रंग करें.

#tapmanlive

अपनी राय दें