तापमान लाइव

ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल

मोतिहारी : बर्बरता में बदल गयी मां की ममता!

शेयर करें:

कफील इकबाल
20 मई 2023

MOTIHARI : भारतीय समाज मेें प्रेम, मुहब्बत, इश्क और प्यार की रवायत सभी धर्म, जाति एवं वर्गों में रही है. प्रेम (Love) का जिक्र होते ही एक बेहद कर्णप्रिय भजन जेहन में कौंधने लगता है, जो श्रीकृष्ण-राधा और मीरा के प्रेम को चित्रित करता है-
एक राधा, एक मीरा,
दोेनों ने श्याम को चाहा
अंतर क्या दोनों की चाह में बोलो…
एक मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम (Sri Ram) एवं सीता (Sita) का वैवाहिक संबंध और प्रेम तो दूसरा श्रीकृष्ण (Sri Krishna) का शादी के बिना प्रेम संबंध. लेकिन, आज के दौर में समाज वैवाहिक प्रेम संबंध को सही और नैतिक मानता है और शादी (Marriage) के बिना प्रेम संबंध को अनैतिक. समाज की नजरों में ऐसा ही अनैतिक प्रेम पूर्वी चंपारण (East Champaran) जिले के सुगौली थाना क्षेत्र की माली पंचायत के डुमरी गांव के एक किशोर एवं एक किशोरी ने किया. दोनों किशोरवय को पार कर जवानी की दहलीज पर कदम रखने वाले ही थे कि अपने ही गांव (Village) में प्यार की दुनिया बसाने की जिद ठान बैठे. वह जिद उनके लिए काल बन गयी. सजा मौत के रूप में मिली. वैसी मौत जिसे नये जमाने के शब्दों में ‘ऑनर किलिंग’ (Owner Killing) कहा जाता है. हंसने-खेलने की उम्र में ही बड़ी निर्दयता से दोनों का काम-तमाम कर दिया गया.

शोकाकुल परिजन.

डोली की जगह उठी अर्थी
हमारी सभ्यता और संस्कृति में शादी-विवाह की एक विशिष्ट परंपरा है. शुभ मुर्हूत देखकर सबकुछ सुंदर, शुभ और यादगार हो, इसका खास ख्याल रखा जाता है. खासकर बेटी (Doughter) की शादी के मामले में तो कुछ अधिक ही. कुछ कमी न रह जाये और न किसी को कोई शिकवा-शिकायत हो. अमीर हो या गरीब, बेटी की विदाई के वक्त बाप की आंखों में आंसू छलक ही जाते हैं. लेकिन, डुमरी के यादवलाल पंडित (Yadavlal Pandit) की 15 वर्षीया पुत्री विनीता कुमारी (Vinita Kumari) को क्या पता था कि उसी के आंगन में उसी की हृदयहीन मां बिगन देवी (Bigan Devi) उसे और उसके प्रेमी मुस्कान कुमार (Muskan Kumar) को मौत की नींद सुला देगी. मुस्कान कुमार डुमरी गांव के ही बिजली सहनी (Bijali Sahani) का पुत्र था. बिगन देवी ने अपने परिजनों और रिश्तेदारों के साथ मिलकर दोनों की पहले लाठी-डंडों से निर्मम पिटाई की, ईंट-पत्थरों से कूच दिया, रस्सियों से बांध बेरहमी से गला रेत दिया.

नाच देखनेे निकला था
मुस्कान कुमार की मां मौलेश्वरी देवी (Mauleshwari Devi) के मुताबिक प्रिंस (मुस्कान कुमार) ने इसी वर्ष मैट्रिक की परीक्षा पास की थी. गांव में बारात आयी थी. रात के नौ बजे मुस्कान कुमार नाच देखने की बात कह घर से निकला. तकरीबन एक बजे के आसपास गांव के ही कुछ लोगों ने बताया कि मुस्कान को यादवलाल पंडित के घर में बांधकर मारा जा रहा है. कुछ ही देर बाद जानकारी मिली की विनीता कुमारी के परिजनों ने मुस्कान (Muskan) की हत्या कर दी. लाश सिकरहना नदी के किनारे जलायी जा रही है. इसकी सूचना उन सबने पुलिस (Police) को दी.’ विनीता के परिजनों द्वारा एक चिता पर दोनों की लाशें जलायी जा रही थी. पुलिस पहुंची. दोेनों अधजले शव बरामद हुए. दोनों के परिजनों से पूछताछ में मामला ‘ऑनर किलिंग’ का निकला.


यह भी पढ़ें :
घिर रही शामत शमीम अहमद पर!
खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे!
शकील तो सिमट गये, तारिक का क्या होगा?


हिदायत का असर नहीं
गांव वालों के मुताबिक विनीता कुमारी एवं मुस्कान कुमार के बीच प्यार की पींगें काफी पहले से बढ़ रही थी. विनीता कुमारी के घर वाले विरोध करते थे. कई बार दोनों को हिदायत दे चुके थे. कोई फर्क नहीं पड़ा. 09 मई 2023 की रात में बिगन देवी ने अपने ही घर में दोनों को आपत्तिजनक स्थिति में पकड़ लिया. फिर दोनों की अधजली लाशें ही मिलीं. विनीता कुमारी को शायद इसका अंदाज नहीं रहा होगा कि उसकी मां उसे और उसके प्रेमी को इतनी निर्दयता से मौत के मुंह झोंक देगी. हत्यारोपित विगन देवी जेल के सलाखों के पीछे पश्चाताप का आंसू बहा रही है.

बाहर से उठा ले गये
पुलिस उपाधीक्षक (सदर) राज के मुताबिक मुस्कान कुमार की मां मौलेश्वरी देवी के बयान पर प्राथमिकी दर्ज हुई है. उसमें टिंकू, पार्वती, यादवलाल पंडित, देव कुमार, बिगन देवी समेत सात लोगों को नामजद किया गया है. मौलेश्वरी देेवी का आरोप है कि मुस्कान कुमार उस वक्त विनीता कुमारी के घर में नहीं था. मौेके की ताक में लगी विनीता कुमारी की मां बिगन देवी एवं परिजन बाहर से उसे उठाकर ले गये और अपने आंगन में निर्मम पिटाई के बाद दोेनों का गला रेत दिया.

#TapmanLive

अपनी राय दें